scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: खाली पेट गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये चूर्ण, घटने लगेगा मोटापा, जानें वेट लॉस में कैसे करता है मदद

यहां हम आपको एक ऐसे खास चूर्ण के बारे में बता रहे हैं, जिसका नियमित तौर पर खाली पेट सेवन शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को कम करने में योगदान कर सकता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 08:13 IST
morning mantra  खाली पेट गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये चूर्ण  घटने लगेगा मोटापा  जानें वेट लॉस में कैसे करता है मदद
आप घर पर ही इस चूर्ण को बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे, साथ ही जानेंगे किस तरह इस चूर्ण का सेवन वेट लॉस करने में मददगार साबित हो सकता है- (P.C- Freepik)
Advertisement

मोटापा आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गया है, जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हृदय रोग, डायबिटीज, थायरॉइड, लिवर और किडनी से जुड़ी बीमारियों के पीछे मोटापा एक अहम कारण हो सकता है। ऐसे में शरीर की जिद्दी चर्बी को कम कर वजन को संतुलित करना बेहद जरूरी हो जाता है।

Advertisement

वहीं, अगर आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां हम आपको एक ऐसे खास चूर्ण के बारे में बता रहे हैं, जिसका नियमित तौर पर खाली पेट सेवन शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को कम करने में योगदान कर सकता है। अधिक कमाल की बात यह है कि आप घर पर ही इस चूर्ण को बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे, साथ ही जानेंगे किस तरह इस चूर्ण का सेवन वेट लॉस करने में मददगार साबित हो सकता है-

Advertisement

घर पर ऐसे बनाएं वेट लॉस चूर्ण

  • इसके लिए सबसे पहले अजवाइन, सौंफ और जीरा को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह भून लें।
  • जब, सभी चीजें अच्छी तरह भुन जाएं, तब इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद एक मिक्सर में तैयार मिश्रण को डालकर बारीक पीस लें। इतना करते ही आपका चूर्ण बनकर तैयार हो जाएगा।

इस तरह करें सेवन

एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस लें, इसमें चूर्ण और गर्म पानी डालें और चम्मच की मदद से अच्छी तरह चला लें। आप तैयार ड्रिंक को रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

कैसे पहुंचाता है फायदा?

अजवाइन

अजवाइन में थाइमोल नामक एक एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है। ये पाचन को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। वहीं, बेहतर मेटाबॉलिज्म कैलोरी को बेहतर तरीके से बर्न में मदद करता है, जिससे आपका वजन अधिक बढ़ता नहीं है।

Advertisement

सौंफ

सौंफ में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं, फाइबर वेट लॉस करने के लिए सबसे अधिक जरूरी होता है। ये पाचन को बढ़ावा देकर लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है, जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं और आपका वजन संतुलित बना रहता है। इसके अलावा सौंफ बॉडी के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर की तरह भी काम करती है।

जीरा

इन सब से अलग बात जीरा की करें, तो ये पाचन एंजाइम को उत्तेजित करने का काम करता है। कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि जीरा का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन को संतुलित करने में योगदान करता है।

इस तरह इस चूर्ण का सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने में मददगार हो सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो