scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: चाय-कॉफी छोड़ सुबह सबसे पहले पिएं ये Refreshing Milk! दिनभर रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

Morning Mantra: चाय और कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करने के अच्छा होगा कि आप इस ठंडे और हाई प्रोटीन वाले दूध को पीकर हेल्दी रहें। इससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहेगी और वेट लॉस में भी मदद मिलेगी।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | July 05, 2024 07:22 IST
morning mantra  चाय कॉफी छोड़ सुबह सबसे पहले पिएं ये refreshing milk  दिनभर रहेंगे चुस्त दुरुस्त
Morning Mantra: त्वचा से लेकर वेट लॉस तक, तिल का दूध पीने के फायदे कई हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Advertisement

Morning Mantra: हम में से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय और कॉफी से होती है। जबकि सेहत के लिए ये बहुत ज्यादा हेल्दी आदत नहीं है। दरअसल, जिस भी चीज को आप सुबह सबसे पहले लेंगे उससे आपका मेटाबोलिज्म स्टार्ट होगा और फिर वेट लॉस में मदद मिलेगी। इसके अलावा सुबह की आदत दिनभर आपके शरीर के एनर्जी लेवल को मैंटेन रखने के साथ शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है जिससे स्किन पर काफी असर पड़ता है। इन तमाम कामों में मददगार है ये दूध। खास बात ये है कि ये ठंडा दूध पूरे शरीर को रिफ्रेश करने में मदद करता है और इसका हाई प्रोटीन, शरीर का एनर्जी देता है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी और फिर जानेंगे इन्हें पीने के फायदे

Advertisement

तिल का दूध कैसे बनाएं-Sesame milk recipe

तिल का दूध बनाने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक प्रकार के तिल का चुनाव करना है। इसके बाद आपको करना ये है कि
-1 गिलास ठंडा दूध लेना है और इसमें बस 1 चम्मच सफेद या काला तिल मिलाना है।
-सबको ब्लेंड कर लें।
-इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स और मिठास के लिए 1 चम्मच मिलाकर इसे पी लें।

Advertisement

तिल का दूध पीने के फायदे-Sesame milk benefits

स्किन और बालों के लिए फायदे

आपको बता दें कि आप दूध बनाने के लिए अपनी जरूरत अनुसार तिल का चुनाव करें। जैसे कि आप स्किन के लिए सफेद तिल वाले दूध को पी सकते हैं। तिल का दूध कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, विटामिन बी6 और विटामिन ई सहित कई जरूरी विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ दिखने में मदद करता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित हेल्दी फैट्स भी शामिल हैं, जो कि कोलेजन बूस्ट करने के साथ स्किन के हेल्दी रखते हैं। तो जिंक और आयरन बालों को काला करने और इन्हें मजबूती प्रदान करने में मददगार है।

वेट लॉस में मददगार है तिल का दूध

तिल का दूध वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। सबसे पहले तो ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर पाचन गति में तेजी लाता है। इतना ही नहीं तिल के बीज लिगनेन (lignans) से भी भरपूर होते हैं जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। ये शरीर में फैट बर्न करने वाले लिवर एंजाइम छोड़ते हैं। इसके अलावा, कहा जाता है कि लिगनेन कोलेस्ट्रॉल के निर्माण और अवशोषण को रोकता है। इससे मोटापा नहीं बढ़ता और वेट लॉस में मदद मिलती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो