scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जायफल को घिसकर बनाएं ये Under Eye Cream, डार्क सर्कल हटाने के कारगर उपायों में से है एक

डार्क सर्कल हटाने के लिए हम महंगी-महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ पुराने घरेलू उपजार इस दौरान तेजी से काम आ सकते हैं। तो, जानते हैं जायफल से Under Eye Cream बनाने का तरीका।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 18:21 IST
जायफल को घिसकर बनाएं ये under eye cream  डार्क सर्कल हटाने के कारगर उपायों में से है एक
डार्क सर्कल हटाने के लिए आप इन टिप्स की मदद से ये क्रीम बना सकते हैं जो कि पिग्मेंटेशन को कम करने में भी कारगर है। (P.C-Freepik)
Advertisement

आजकल लंबे समय तक कंप्यूटर और मोबाइल के सामने बैठे रहना, आंखों की ही नहीं इसके आस-पास की स्किन को भी खराब कर रही है। दरअसल, इन चीजों से निकलने वाले ब्लू रेज स्किन से नमी को छीन लेते हैं और फिर कोलेजन का नुकसान करते हैं। इसकी वजह से होता ये है कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने लगते हैं। इतना ही नहीं स्ट्रेस और नींद की कमी भी डार्क सर्कल की वजह बनने लगती है। ऐसे में आप महंगे से महंगा क्रीम खरीदकर लाते हैं और इन्हें लगाते हैं जबकि प्रकृति ने आपको बहुत कुछ ऐसा दिया है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि जायफल (jaiphal for dark circles in hindi)

डार्क सर्कल में कैसे फायदेमंद है जायफल

जायफल की खास बात ये है कि ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है जिससे कोलेजन बढ़ाने में मदद मिलती है। प्राकृतिक रूप से विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर जयफेल काले घेरों पर बहुत अच्छा काम करता है। ये काले घेरों को हल्का करने में मददगार है। साथ ही ये स्किन की बनावट को बेहतर बनाने और फिर आंखों के नीचे दिखने वाले फाइन लाइन्स को कम करने में मददगार है।

Advertisement

जायफल को घिसकर बनाएं ये Under Eye Cream

जायफल से बना ये नाईट क्रीम हमेशा आपके काम आ सकता है। इसके लिए आपको करना ये है कि सिलबट्टे को धो लें फिर जायफल को पानी के साथ इस पर घिस लें। इस दौरान जो गीला सा पाउडर बने इसे निकालकर रख लें। कम से कम 10 जायफल के साथ ऐसे करें। इसके बाद इसमें मिलाएं एलोवेरा जेल, गुलाब जल और थोड़ा सा मलाई। मलाई ना के बराबर डालें। मलाई अगर आप नहीं डालना चाहते तो शहद डालें।

सबको अच्छी तरह से मिला लें और इसे फ्रिज में डाल दें। जब ये जमा हुआ सा नजर आने लगे तो एक डिब्बी में रख लें और फिर इसे रात को सोने से पहले लगाएं। लगाने के बाद हल्के हाथों से आंखों के आस-पास मालिश करें। ये लगातार करते रहें। आपको परिणाम नजर आने लगेंगे।

Advertisement

इसके अलावा आप नाईट क्रीम बनाने का एक तरीका ये भी अपना सकते हैं कि जायफल को घिसकर रख लें और इसमें थोड़ा सा देसी घी मिलाएं। इसे मिलाकर एक डिब्बी में रख लें और रोज रात में सोने से पहले लगाएं। घी की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि स्किन में नमी को लॉक करने और पिग्मेंटेशन को कम करने मे मददगार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो