scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जेब में पैसे कम हैं फिर भी कहीं घूमने का है मन? तो बिना सोचे-समझें पहुंच जाएं यहां प्रकृति की गोद में

अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सेब के बगीचों के लिए मशहूर इस खूबसूरत जगह पर देश भर से प्रकृति प्रेमी आते हैं। इसलिए आपको भी यहां घूमकर आना चाहिए।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 14, 2024 18:11 IST
जेब में पैसे कम हैं फिर भी कहीं घूमने का है मन  तो बिना सोचे समझें पहुंच जाएं यहां प्रकृति की गोद में
रानीखेत: प्रकृति की गोद में छुट्टियां बिताने के लिए रानीखेत एक आदर्श स्थान है। आइए, जानते हैं दिल्ली से रानीखेत कैसे पहुंचें और रानीखेत में क्या क्या घूमने वाला है। (P.C Uttarakhand tourism)
Advertisement

रानीखेत उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसे एक सप्ताह के भीतर कवर किया जा सकता है। इतना ही नहीं आपके पास बस 2 दिन की छुट्टी है तब भी आप यहां जा सकते हैं। पूरे वर्ष यहां सुखद मौसम और बर्फ से ढके हिमालय के शानदार दृश्यों का आप आनंद ले सकते हैं। रानीखेत प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। अगर आप प्रकृति के आसपास शांति में कुछ दिन बिताना चाहते हैं, तो रानीखेत जरूर जाएं। तो, आइए जानते हैं दिल्ली से यहां कैसे पहुंचे? साथ ही जानते हैं यहां क्या-क्या घूमने के लिए है।

दिल्ली से रानीखेत कैसे पहुंचे-How to reach Ranikhet from Delhi by road

दिल्ली से रानीखेत की दूरी 372 किमी है। आप यहां बाय रोड बस या कैब करके जा सकते हैं। साथ ही आप यहां ट्रेन से जा सकते हैं जो थोड़ा सस्ता पड़ेगा और आसान भी। इसके लिए काठगोदाम रेलवे स्टेशन रानीखेत का निकटतम रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन हिल स्टेशन से लगभग 75 किमी दूर है। रेलवे स्टेशन के सामने टैक्सी, कैब और टेम्पो ट्रैवलर उपलब्ध हैं जिसकी मदद से आप यहां पहुंच सकते हैं। इसके अलावा रामनगर रेलवे स्टेशन रानीखेत के पास एक और रेलवे स्टेशन है, जो शहर से 97 किमी की दूरी पर स्थित है। ट्रेन से जाने में आपको 6 से 8 घंटे लग सकते हैं।

Advertisement

रानीखेत में क्या क्या घूमने वाला है-Places to visit in Ranikhet in 2 days

रानीखेत एक कैंटोनमेंट बोर्ड इलाका है जहां हरियाली ही हरियाली है। यहां पहाड़, नदियां और झरना है। इसके अलावा आप यहां इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। जैसे
-झूला देवी मंदिर
-गोल्फ कोर्स
-भालू बांध
-मजखाली
-राम मंदिर
-हैड़ाखान बाबा मंदिर
-आशियाना पार्क

रानीखेत जानें का सही समय कौन सा है-best time to visit Ranikhet

रानीखेत घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का मौसम शुरू होने से ठीक पहले है। मार्च से जुलाई तक के महीने यहां घूमने के लिए परफेक्ट टाइमिंग हैं। जब कई उत्तर भारतीय राज्य इन महीनों में भीषण गर्मी से जूझ रहे होते हैं तो रानीखेत में इन महीनों में हिमालय के अद्भुत दृश्यों के साथ आप इस मौसम का मजा ले सकते हैं। तो, अगर आप कभी रानीखेत नहीं गए हैं यहां एक बार जरूर घूमकर आएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो