scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चिलचिलाती गर्मी और प्रदूषित हवा की वजह से नहीं कर पाते योग? इन एक्सपर्ट टिप्स से घर पर ही बना लें अपना योग स्टूडियो

बढ़ते प्रदूषण और भीषण गर्मी के बीच योग के लिए कोई शांत और साफ जगह ढूंढ पाना लोगों के लिए बड़ी चुनौती बन गया है, इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के अंदर ही योग स्टूडियो बना सकते हैं और घर पर रहकर भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | June 21, 2024 13:21 IST
चिलचिलाती गर्मी और प्रदूषित हवा की वजह से नहीं कर पाते योग  इन एक्सपर्ट टिप्स से घर पर ही बना लें अपना योग स्टूडियो
इन टिप्स से घर ही बना लें अनोखा योग स्टूडियो। (P.C- Freepik)
Advertisement

हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) मनाया जाता है। योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन को बढ़ावा देता है। नियमित योग करने से तमाम तरह के रोग के खतरे को कम किया जा सकता है। यही वजह है कि आज ज्यादातर लोग हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने के दौरान सबसे पहले योग का ही सहारा लेते हैं। हालांकि, बढ़ते प्रदूषण और भीषण गर्मी के बीच योग के लिए कोई शांत और साफ जगह ढूंढ पाना लोगों के लिए बड़ी चुनौती बन गया है, इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के अंदर ही योग स्टूडियो बना सकते हैं और घर पर रहकर भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Advertisement

मामले को लेकर आर्मोनिया: होम डेकोर एंड गिफ्ट्स के कार्यकारी निदेशक विजयंत छाबड़ा कहते हैं, 'बाहर के बढ़ते प्रदूषण और तपती धूप से बचने के लिए अपने घर में ही एक समर्पित योग स्टूडियो बनाना एक उत्कृष्ट कदम हो सकता है। इससे न केवल आपके योगाभ्यास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि आपके जीवन में शांति और सकारात्मकता भी आएगी।'

Advertisement

इन टिप्स से घर ही बना लें अनोखा योग स्टूडियो

शांत और सुखद स्थान

सबसे पहले किसी शांत जगह का चुनाव करें। इसके लिए आप अपने घर का कोई भी शांत कमरा चुन सकते हैं, साथ ही इस कमरे में प्राकृतिक रोशनी भी आती हो। सूरज की रोशनी से ऊर्जा और सकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है।

योग मुद्राओं की पेंटिंग

आप अपने कमरे की दीवारों पर अलग-अलग योग मुद्राओं की पेंटिंग लगा सकते हैं। इससे ना सिर्फ सजावट बढ़ेगी बल्कि आप सकारात्मक भी महसूस करेंगे। इससे अलग आप चाहें तो अपने कमरे में योग-थीम वाली कलाकृतियां भी रख सकते हैं।

Advertisement

सुगंधित वातावरण

माहौल को अधिक बेहतर बनाने के लिए आप अपने कमरे में लैवेंडर, चंदन, या यूकेलिप्टस जैसी सुगंधित कैंडल्स लगा सकते हैं। इससे दिमाग को शांत करने में मदद मिलेगी, साथ ही अच्छी खुशबू के साथ आप बेहतर तरीके से ध्यान लगा पाएंगे।

Advertisement

पानी के फव्वारे

इन सब से अलग आप वॉटरफॉल की फील लेने के लिए आर्टिफिशियल फव्वारों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बहते पानी की आवाज आराम का एहसास देती है और तनाव कम करती है। ऐसे में आप अपने कमरे में आर्टिफिशियल पानी के फव्वारे रख सकते हैं। इससे भी न केवल आपका तनाव कम होगा बल्कि आपके योग स्टूडियो की सजावट भी और अधिक बढ़ जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो