होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

डायबिटीज मरीज़ हैं और Blood Sugar कंट्रोल करने के लिए Insulin का करते हैं इस्तेमाल, जान लीजिए लगाने का तरीका, बिना दर्द के ही असर करेगी दवा

मुंबई में एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉक्टर तानवी मयूर पटेल जो डायबिटीज, थायराइड और मोटापा से जुड़ी बीमारियों का इलाज करती हैं, ने बताया कि मरीज इंसुलिन लगाने के लिए इंसुलिन पेन का इस्तेमाल करें तो बिना दर्द के ही दवा से इलाज हो सकता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | April 26, 2024 13:03 IST
अगर आप इंसुलिन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप दवा की दुकान से उसी ब्रांड का इंसुलिन खरीदें जो आपके डॉक्टर ने लिखी है। Freepik
Advertisement

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो दो तरह की होती है, टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज। टाइप-1 डायबिटीज बचपन से होती है जिसके लिए फैमिली हिस्ट्री मायने रखती है, जबकि टाइप-2 डायबिटीज के लिए खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल, तनाव और कुछ हद तक फैमिली हिस्ट्री की वजह से भी लोग इस क्रॉनिक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। अगर दवा से डायबिटीज कंट्रोल नहीं रहती तो मरीज को इंसुलिन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है।

मुंबई में एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉक्टर तानवी मयूर पटेल जो डायबिटीज, थायराइड और मोटापा से जुड़ी बीमारियों का इलाज करती हैं, ने बताया है कि जिन लोगों की शुगर दवाईयों से कंट्रोल नहीं होती उन्हें शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

डायबिटीज मरीज इंसुलिन का सेवन करने को लेकर अक्सर डरते हैं। उन्हें इंसुलिन के लिए हर बार दूसरों की मदद लेनी पड़ती है। अक्सर लोग इंसुलिन लगाने के लिए डॉक्टर और नर्स की मदद लेते हैं, एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप कुछ तकनीक को अपना लें तो आप बिना किसी डॉक्टर की मदद के भी घर में आसानी से इंसुलिन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि घर में ही डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का इस्तेमाल कैसे करें।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का इस्तेमाल कैसे करें

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अक्सर डॉक्टर पेट में इंसुलिन का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। पेट में इंसुलिन का इस्तेमाल करने से वो बेहद असरदार तरीके से काम करता है। आप सुई और सिरिंज का उपयोग करके खुद को इंसुलिन शॉट दे सकते हैं। आप इंसुलिन की निश्चित खुराक को सुई के माध्यम से सिरिंज में खींचे और इंसुलिन को अपने पेट में इंजेक्ट करें। ये इंसुलिन लगाने का आसान तरीका है। 

डॉक्टर रोजाना आपको इंसुलिन अलग-अलग जगह लगाने की सलाह देते हैं ताकि एक ही जगह दर्द या घाव नहीं रहे। आप इंसुलिन लगाने के लिए इंजेक्शन की जगह इंसुलिन पेन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इंसुलिन पेन इंजेक्ट करने का आसान तरीका है इसके इस्तेमाल से इंसुलिन लेने पर दर्द का अहसास नहीं होता। याद रखें कि इंसुलिन का इस्तेमाल करने के लिए उसमें मौजूद दवा को मिक्स करने के लिए उसे जोर जोर से हिलाए नहीं बल्कि दस बार हल्के-हल्के से मिक्स करें। इस पेन को जोर से हिलाने से पेन के अंदर का केमिकल स्ट्रक्चर टूट सकता है।

इंसुलिन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप इंसुलिन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप दवा की दुकान से उसी ब्रांड का इंसुलिन खरीदें जो आपके डॉक्टर ने लिखी है। इंसुलिन का इंजेक्शन खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट का भी ध्यान रखें। इंसुलिन लेते समय ध्यान रखें कि उसमें कुछ मिस कलर या फिर कुछ मिक्स तो नहीं है।

इंसुलिन को स्टोर कैसे करें

आप इंसुलिन को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप ध्यान रखें कि इंजेक्शन को आप फ्रिजर में नहीं रखें बल्कि रेफ्रिजरेटर में साधारण तापमान पर रखें। इंसुलिन को एक बार खोलने के बाद उसे आपको फ्रिजर में रखने की जरूरत नहीं है बल्कि आप उसे फ्रिज में 30 डिग्री तापमान पर रख सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Diabetesdiabetes control dietdiabetes risk
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।