scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

धूप की वजह से स्किन पर हो गई है टैनिंग? घर पर इन चीजों से बना लें D-tan Soap, बच जाएगा पार्लर का खर्चा

डिजिटल क्रिएटर और इन्फ्लुएंसर अंजनी भोज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही D-tan Soap बनाने का एक बेहद आसान तरीका शेयर किया है। यहां हम आपको इसी तरीके के बारे में बता रहे हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 13, 2024 17:16 IST
धूप की वजह से स्किन पर हो गई है टैनिंग  घर पर इन चीजों से बना लें d tan soap  बच जाएगा पार्लर का खर्चा
अंजनी भोज बताती हैं कि केवल 7 दिनों के अंदर इस होममेड डी-टैन साबुन का इस्तेमाल करने पर आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी के मौसम में थोड़ी देर भी धूप में बाहर निकलने पर स्किन पर टैनिंग हो जाना आम बात है। वहीं, टैनिंग ना केवल दिखने में भद्दी लगती है बल्कि इससे छुटकारा पाना भी बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में लोग पार्लर जाकर महंगा D-tan करने को मजबूर हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप भी स्किन टैन से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए पार्लर के खर्चे से भी बचना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल, डिजिटल क्रिएटर और इन्फ्लुएंसर अंजनी भोज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही D-tan Soap बनाने का एक बेहद आसान तरीका शेयर किया है। यहां हम आपको इसी तरीके के बारे में बता रहे हैं, साथ ही जानेंगे कि घर पर तैयार की गई ये साबुन टैनिंग खत्म करने में कितनी फायदेमंद हो सकती है।

Advertisement

कैसे तैयार करें D-tan Soup?

  • इसके लिए 400 ग्राम साबुन का बेस लेकर उसी अच्छी तरह पिघला लें।
  • अच्छी तरह पिघल जाने के बाद साबुन के बेस में थोड़ी मात्रा में मसूर दाल का पाउडर मिलाएं।
  • इसके बाद इसमें करीब 1 कप कॉफी पाउडर मिलाएं।
  • अब, इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह चला लें।
  • सभी चीजों के आपस में मिल जाने के बाद तैयार पेस्ट को साबुन के मोल्ड में डालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • करीब 2 घंटे बाद आपकी डी-टैन साबुन बनकर तैयार हो जाएगी।
  • आप नहाने के लिए इस साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो में अंजनी भोज बताती हैं कि केवल 7 दिनों के अंदर इस होममेड डी-टैन साबुन का इस्तेमाल करने पर आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

कैसे पहुंचाती है फायदा?

मसूर दाल

मसूर दाल में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्‍स के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा मसूर दाल का इस्तेमाल नेचुरल एक्सफोलिएंट की तरह काम कर डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है, जिससे टैनिंग कम होती है और स्किन की रंगत में सुधार होता है।

कॉफी

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो भी स्किन को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें कैफीन पाया जाता है, जो चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है, इससे स्किन अधिक ग्लोइंग नजर आती है और स्किन की खोई हुई रंगत को वापस पाने में मदद मिलती है।

Advertisement

शहद और नारियल तेल

शहद में मौजूद एंजाइम भी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर खुरदुरी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इन सब से अलग नारियल के तेल में नेचुरल स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं। ऐसे में ये भी टैनिंग को साफ कर स्किन को चमकदार बनने में आपकी मदद कर सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो