scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भीषण गर्मी में भी गर्म नहीं होगा छत की टंकी का पानी, बस ये 3 तरीके अपना लें और देखें कमाल

यहां हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भीषण गर्मी में भी छत की टंकी के पानी को ठंडा रख सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 31, 2024 12:55 IST
भीषण गर्मी में भी गर्म नहीं होगा छत की टंकी का पानी  बस ये 3 तरीके अपना लें और देखें कमाल
ब्लैक कलर हीट को ज्यादा एबजोर्व करता है। ऐसे में हीट कम करने के लिए पहले टंकी पर सफेद रंग का पेंट कर लें।
Advertisement

गर्मी का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई हिस्सों में पारा 49 डिग्री तक पहुंच चुका है। ऐसे में झुलसा देने वाली हीट से बचने के लिए लोग तमाम तरह के तरीके खोजने में लगे हैं। खासकर पानी पर अधिकतर लोग निर्भर हैं।

Advertisement

गर्मी में लोग दिन में 2 से 3 बार नहाना पसंद करते हैं, इससे बॉडी हीट से राहत मिलती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। हालांकि, परेशानी तब बढ़ जाती है जब चिलचिलाती धूप के कारण छत पर रखी पानी की टंकी भी काफी ज्यादा हीट हो जाती है, इससे टंकी का पानी भी उबला हुआ आने लगता है और ऐसे में लोग इस पानी से नहाना तो दूर हाथ तक धोने से भी बचने लगते हैं।

Advertisement

वहीं, अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके बेहद काम का साबित हो सकता है। यहां हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भीषण गर्मी में भी छत की टंकी के पानी को ठंडा रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

टिप नंबर 1- पेंट और मिट्टी

अगर आपकी पानी की टंकी का रंग काला है, तो ये भी पानी के बहुत अधिक गर्म हो जाने का कारण बन सकता है। दरअसल, ब्लैक कलर हीट को ज्यादा एबजोर्व करता है। ऐसे में हीट कम करने के लिए पहले टंकी पर सफेद रंग का पेंट कर लें। इसके बाद आप टंकी के चारो ओर मिट्टी का लेप लगा सकते हैं। मिट्टी की मोटी परत पानी को ठंडा रखने में मदद करेगी।

टिप नंबर 2- थर्माकोल आएगा काम

पानी को ठंडा रखने के लिए आप थर्माकोल शीट का सहारा ले सकते हैं। थर्माकोल भी गर्मी को रोकने में मदद करता है। ऐसे में टैंक पर मिट्टी का लेप लगाने के बाद आप टंकी के चारो ओर थर्माकोल की शीट बांध सकते हैं।

Advertisement

टिप नंबर 3- जूट

इन सब से अलग आप जूट का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए पानी की टंकी को जूट के किसी मोटे कट्टे से कवर कर लें। जूट भी हीट को एबजोर्व नहीं होने देता है। आप चाहें तो समय-समय पर जूट को गीला भी कर सकते हैं। ये पानी को सोख लेता है, जिससे भी टंकी के अंदर का पानी गर्मी होने से बच सकता है। इस तरह तीन आसान टिप्स अपनाकर आप भीषण गर्मी के बीच भी छत की टंकी के पानी को ठंडा रख सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो