scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

आलू भी बढ़ा सकता है चेहरे की खूबसूरती, गर्मी में इस तरह करें इस्तेमाल, चंद दिनों में मिल जाएगी बेदाग और निखरी त्वचा

आलू एंजाइम, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की चमक और निखार को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही ये स्किन पिगमेंटेशन को भी कम करने में असर दिखा सकता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 31, 2024 15:10 IST
आलू भी बढ़ा सकता है चेहरे की खूबसूरती  गर्मी में इस तरह करें इस्तेमाल  चंद दिनों में मिल जाएगी बेदाग और निखरी त्वचा
आलू में मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन को कम करने में कमाल का असर दिखाती हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। इसे आप किसी भी सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि अपने इस गुण और स्वाद से अलग आलू आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है?

दरअसल, आलू में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो स्किन को एक साथ अनेक लाभ पहुंचा सकते हैं। आलू एंजाइम, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की चमक और निखार को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही ये स्किन पिगमेंटेशन को भी कम करने में असर दिखा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इसे आप अपने ब्यूटी रूटीन में किस तरह शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

निखार के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

एक मीडियम साइज के आलू को कद्दूकस करके किसी कपड़े की मदद से उसका रस निकाल लें। इसके बाद कॉटन की मदद से आलू के रस को पूरे चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरीके को अपना सकते हैं, इससे आपको कुछ ही समय में कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

डार्क सर्कल्स के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आलू में मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन को कम करने में कमाल का असर दिखाती हैं। ऐसे में अंडर-आई ट्रीटमेंट के लिए, पहले इसे फ्रिज में रखकर कुछ देर के लिए ठंडा कर लें। इसके बाद आलू को पतले गोल टुकड़ों में काटकर इसे आंखों के ऊपर रखकर 15 से 20 मिनट के लिए आराम करें। ऐसा करने पर आलू के स्लाइस की ठंडक ब्लड वेसेल्स को संकुचित करने और सूजन को कम करने में मदद करती है, जबकि आलू के प्राकृतिक एंजाइम काले घेरों को हल्का करने का काम करते हैं।

Advertisement

एक्ने के लिए बनाएं ये पेस्ट

इन सब से अलग आलू में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन पर एक्ने की परेशानी को दूर करने में भी असर दिखा सकते हैं। इसके लिए कच्चे आलू को कद्दूकस कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब, इस पेस्ट को चेहरे पर जहां-जहां एक्ने हैं, वहां लगाएं। करीब 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। आलू में एंटी माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जो एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं, जबकि शहद स्किन पर इंफ्लेमेशन को शांत करता है।

इस तरह स्किन पर आलू का इस्तेमाल कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो