होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

बाल बहुत ड्राई और रफ हो गए हैं तो घर पर बना लें ये मैजिकल कंडीशनर, 2 बार के इस्तेमाल में ही रिपेयर होने लगेंगे डैमेज हेयर!

यहां हम आपको डैमेज हेयर्स को बिना काटे या छोटा किए घर पर ही रिपेयर करने का एक आसान तरीका बता रहे हैं। इसके लिए आप घर पर ही एक कंडीशनर बनाकर तैयार कर सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 08:47 IST
इस कंडीशनर की खास विधि कॉस्मेटोलॉजिस्ट और हेयर एक्सपर्ट यामिनी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। (P.C- Freepik)
Advertisement

सिल्की और शाइनी बाल आपकी खूबसूरती को और अधिक बढ़ाने का काम करते हैं। हालांकि, आज के समय में अधिकतर लोग बालों पर तमाम तरह के कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। खासकर महिलाएं कई तरह के हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं, जिससे समय के साथ बाल बेहद रफ, ड्राई और डैमेज नजर आने लगते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग बालों को छोटा कराने पर मजबूर हो जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है।

यहां हम आपको डैमेज हेयर्स को बिना काटे या छोटा किए घर पर ही रिपेयर करने का एक आसान तरीका बता रहे हैं। इसके लिए आप घर पर ही एक कंडीशनर बनाकर तैयार कर सकते हैं। इस कंडीशनर की खास विधि कॉस्मेटोलॉजिस्ट और हेयर एक्सपर्ट यामिनी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं इसके बारे में-

Advertisement

तैयार कर लें ये सामान

इस तरह बनाएं होममेड हेयर रिपेयर कंडीशनर

इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में एक कप अलसी के बीज का जेल लेकर उसमें एक कप एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिला लें।
इसके बाद इस मिश्रण को मिक्सर में पीसकर एक स्मूद जेल बना लें।
अब, इसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें।
हल्का गर्म होने पर जेल में 2 चम्मच चावल का आटा डालकर अच्छी तरह चला लें।
थोड़ी देर बाद मिश्रण में एक चम्मच अरंडी का तेल और एक चम्मच बादाम का तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।
करीब 2 मिनट तक मिश्रण को मिडियम आंच पर पकने दें।
तय समय बाद आपका होममेड हेयर रिपेयर कंडीशनर बनकर तैयार हो जाएगा।

Advertisement

यहां देखें वीडियो-

इस होममेड हेयर रिपेयर कंडीशनर को आप हफ्ते में दो बार शैंपू के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 से 3 बार के इस्तेमाल में ही आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। ये होममेड कंडीशनर ड्राई हेयर को रिपेयर करने, फ्रिज कंट्रोल करने, बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के साथ-साथ बालों के रोम को मजबूत कर हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है।

Advertisement
Tags :
hair carehair care tipshair growthhair tips
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement