scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

थोड़ी बारिश होते ही घर से आने लगती है सीलन की बदबू? ये ट्रिक्स आएंगी काम

बारिश के मौसम में घर के अंदर सीलन की बदबू अधिक बढ़ जाती है। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ खास ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 17:08 IST
थोड़ी बारिश होते ही घर से आने लगती है सीलन की बदबू  ये ट्रिक्स आएंगी काम
सीलन की बदबू को बेअसर करने के लिए आप कमरे के अंदर कुछ पौधे लगा सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

बारिश का मौसम गर्मी से तो राहत देता है लेकिन इसके अलावा अपने साथ तमाम तरह की परेशानियां भी लेकर आता है। इन्हीं परेशानियों में से एक सीलन की बदबू। ज्यादातर लोग हल्की बारिश पड़ते ही घर से आने वाली सीलन की बदबू से परेशान रहने लगते हैं। इतना ही नहीं, कई बार ये गंध इतनी तेज होती है कि कमरे में बैठ पाना भी दुभर हो जाता है। वहीं, ऐसे में अगर घर पर कोई मेहमान आ जाए, तो ये समस्या शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ खास ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

सीलन की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

खिड़की-दरवाजे खुले रखें

बता दें कि बंद घर या कमरे में सीलन की बदबू अधिक आती है। ऐसे में अगर आपके घर में नमी अधिक है, तो खिड़की और दरवाजों को खुला रखें। इससे हवा आर पार होगी और कमरे से गंध कम आएगी। वहीं, अगर कमर में खिड़की नहीं है, तो ऐसे में आप AC की मदद ले सकते हैं। बदबू की परेशानी अधिक बढ़ने पर एसी को ड्राई मोड पर ऑन कर दें। इससे दीवारों की नमी सूखने लगती है, जिससे बदबू की परेशानी भी कम हो जाती है।

Advertisement

कपूर

नमी की बदबू को दूर करने के लिए आप कपूर का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप कमरे के अलग-अलग कोनों में किसी सूती कपड़े में कपूर बांधकर रख दें। इससे अलग गंध अधिक होने पर आप कमरे में कपूर को जलाकर भी रख सकते हैं। कपूर की तेज महक बदबू को कम करने में असर दिखा सकती है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक नेचुरल डीह्यूमिडिफायर की तरह काम करता है। इसके लिए बड़े बरतन में सेंधा नमक भरकर कमरे के अलग-अलग कोनों में रख दें। ऐसा करने पर नमक नमी को सोखने लगता है, जिससे भी बदबू की परेशानी कम हो जाती है।

Advertisement

पौधे

इन सब से अलग सीलन की बदबू को बेअसर करने के लिए आप कमरे के अंदर कुछ पौधे लगा सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी, स्पाइडर प्लांट, स्नेक प्लांट या लैवेंडर का पौधा कमरे में रख सकते हैं। ये बदबू को दूर करने के साथ-साथ घर की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो