होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Coconut oil Vs Coconut Milk: नारियल का तेल या नारियल का दूध, बालों के लिए क्या है ज्यादा बेहतर?

बालों को पोषण देने या उन्हें हमेशा हेल्दी रखने के लिए नारियल के तेल या दूध में से किसका इस्तेमाल अधिक फायदेमंद हो सकता है? आइए जानते हैं-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | July 02, 2024 09:06 IST
नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड, खासकर लॉरिक एसिड, बालों को मजबूत बनाने, टूटने से बचाने और दोमुंहे बालों को कम करने में मदद कर सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

नारियल का तेल और नारियल का दूध, दोनों को ही बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासकर ड्राई हेयर से परेशान लोग इनका सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इन्हें लेकर अक्सर लोगों के मन में ये सवाल भी होता है कि आखिर बालों को पोषण देने या उन्हें हमेशा हेल्दी रखने के लिए नारियल के तेल या दूध में से किसका इस्तेमाल अधिक फायदेमंद हो सकता है? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। आइए समझते हैं इस बारे में विस्तार से-

नारियल का तेल

सबसे पहले बात नारियल के तेल की करें, तो ये नारियल के गूदे से निकाला जाता है। नारियल के गूदे को दबाकर उसकी चर्बी से तेल निकाला जाता है। ये तेल दो तरह का होता है, पहला रिफाइंड कोकोनट ऑयल और दूसरा वर्जिन कोकोनट ऑयल।

Advertisement

मिलते हैं ये फायदे

डीप कंडीशनिंग

नारियल का तेल बालों की जड़ों में पहुंचकर डीप कंडीशनिंग और हाइड्रेशन प्रदान करता है। ये ड्राई और डैमेज बालों में नमी बहाल करने में मदद करता है, जिससे बाल सॉफ्ट, सिल्की और शाइनी नजर आते हैं।

मजबूत बाल

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड, खासकर लॉरिक एसिड, बालों को मजबूत बनाने, टूटने से बचाने और दोमुंहे बालों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

स्कैल्प हेल्थ

नारियल के तेल से मसाज करने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है, जिससे ड्राई स्किन और खुजली या जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये रूसी को कम करने और स्कैल्प की ओरलऑल हेल्थ को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

सुरक्षा

इन सब से अलग नारियल का तेल बालों के चारों ओर एक सुरक्षात्मक बाधा बना लेता है, जो इसे पर्यावरणीय क्षति, हीट डैमेज और यूवी विकिरण से बचाने में मदद करता है। इससे आपके बाल लंबे समय तक हेल्दी नजर आते हैं और अधिर टूटते भी नहीं हैं।

नारियल का दूध

बात नारियल के दूध कि की जाए, तो इसे नारियल के मीट को अत्यधिक गर्म पानी में उबालकर और उसे छानकर बनाया जाता है।

मिलते हैं ये फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर

नारियल के दूध में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी, सी और ई अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों से बालों के रोम को पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूती से ग्रो करते हैं और उनमें एक चमक बरकरार रहती है।

मॉइस्चराइजिंग

नारियल के तेल के जैसे ही नारियल के दूध में भी मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो ड्राई और डैमेज बालों को हाइड्रेट और नरम करने में मदद कर सकते हैं। ये बालों की जड़ों में प्रवेश कर उन्हें अधिक सिल्की और शाइनी बनाता है।

वॉल्यूम

नारियल के दूध में मौजूद प्रोटीन पतले या हल्के बालों में वॉल्यूम और थिकनेस जोड़ने में मदद कर सकता है। ऐसे में इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल बालों को घना बनाने में मददगार हो सकता है।

स्कैल्प को आराम देता है

नारियल के दूध में सुखदायक गुण होते हैं, जो स्कैल्प को शांत करने, मॉइस्चराइज करने, खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्कैल्प की स्थितियों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

चमक बढ़ाता है

इन सब से अलग नारियल के दूध में मौजूद फैटी एसिड बालों की जड़ों को कवर कर उन्हें अधिक चमकदार और सिल्की बनाने में भी मददगार हो सकता है।

क्या है ज्यादा बेहतर?

जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है, नारियल का तेल और नारियल का दूध दोनों ही कई तरह से बालों को फायदा पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप अपने हेयर टाइप और जरूरतों के हिसाब से दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

डीप कंडीशनिंग के लिए

अगर आप बालों की डीप कंडीशनिंग चाहते हैं, तो इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर ड्राई और डैमेज या घुंघराले बालों के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर हो सकता है।

पोषण के लिए

बालों को पोषण देने के लिए नारियल का दूध ज्यादा बेहतर विकल्प है। ये बालों के समग्र स्वास्थ्य, चमक और घनत्व को बढ़ावा देता है।

स्कैल्प हेल्थ

इन सब से अलग स्कैल्प के लिए नारियल का तेल और नारियल का दूध दोनों ही फायदेमंद हैं। ऐसे में आप व्यक्तिगत पसंद और लगाने में आसानी के आधार पर दोनों में से एक को चुन सकते हैं।

Advertisement
Tags :
hairhair carehair care tips
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement