scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

शराब पीकर भी कम कर सकते हैं वजन? एक्सपर्ट से जानें जवाब

शराब मसल्स प्रोटीन सिंथेसिस प्रभावित करती है। ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से शरीर में मौजूद केमिकल मांसपेशियों का टूटना आसान बना देते हैं। साथ ही इससे मांसपेशियों की कोशिकाओं में मौजूद कैल्शियम की कार्यप्रणाली भी प्रभावित होती है। यानी कुल मिलाकर शराब के अत्यधिक सेवन से मसल्स की सेल्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
Updated: November 22, 2023 17:48 IST
शराब पीकर भी कम कर सकते हैं वजन  एक्सपर्ट से जानें जवाब
जीतेन्द्र चौकसे बताते हैं, अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो आम लोगों की तुलना में आपको फैट लॉस और मसल्स गेन करने में अधिक समय लग सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

'वेट लॉस', बीते कुछ सालों से ये शब्द हर किसी की जुबान पर अटका है। कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान। इसके चलते लोग अधिक तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं। वहीं, एक बार मोटापा बढ़ने पर इसे कम करने के लिए लोग तमाम तरह के सवाल लेकर उनका जवाब ढूंढने निकल पड़ते हैं। हाल ही में एक इंस्टाग्राम यूजर ने 'लूज फैट, गेट फिटर' बुक के राइटर और फिटनेस एक्सपर्ट जीतेन्द्र चौकसे से ऐसा ही एक सवाल किया। आयुष नाम के यूजर का सवाल था, 'क्या शराब पीने के बाद भी वेट लॉस और मसल्स गेन किया जा सकता है?' आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इसका जवाब-

Advertisement

मामले को लेकर बात करते हुए अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर जीतेन्द्र चौकसे बताते हैं, शराब पीने के बाद फैट लॉस और मसल्स गेन किया जा सकता है। हालांकि, इसका प्रोसेस बेहद स्लो हो सकता है। यानी अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो आम लोगों की तुलना में आपको फैट लॉस और मसल्स गेन करने में अधिक समय लग सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब मसल्स प्रोटीन सिंथेसिस प्रभावित करती है। ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से शरीर में मौजूद केमिकल मांसपेशियों का टूटना आसान बना देते हैं। साथ ही इससे मांसपेशियों की कोशिकाओं में मौजूद कैल्शियम की कार्यप्रणाली भी प्रभावित होती है। यानी कुल मिलाकर शराब के अत्यधिक सेवन से मसल्स की सेल्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा ऐल्कोहॉल आपका मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित करती है। ऐसे में इस प्रोसेस में आपको अधिक समय लग सकता है।

Advertisement

हो सकते हैं कई नुकसान

  • इससे अलग वीडियो में बात करते हुए जीतेन्द्र चौकसे बताते हैं, इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आप धैर्य रखकर शराब के साथ-साथ फैट लॉस कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ फिट बनना नामुमकिन है। शराब कार्सिनोजेन है, जो सीधे तौर पर कोशिकाओं में पहुंचकर डीएनए को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकती है।
  • इसके अलावा ये आपकी किडनी और लिवर को भी सीधे तौर पर हानि पहुंचाती है। इतना ही नहीं, अधिक मात्रा में शराब का सेवन लिवर और किडनी को पूरी तरह ठप भी कर सकता है। वहीं, ये दोनों अंग शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने का काम करते हैं, ऐसे में इनके काम ना करने पर टॉक्सिन बॉडी में जमा होने लगते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों का घर बना सकते हैं।

जीतेन्द्र चौकसे बताते हैं, बॉडी में बढ़ते ये टॉक्सिन्स आपकी त्वचा से लेकर बाल, आंखें, पेट, आंत और धीरे-धीरे शरीर के हर अंग के लिए खतरा बनते चले जाते हैं। साथ ही लंबे समय पर ये कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके, शराब से पूरी तरह दूरी बनाने की कोशिश करें।

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो