scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

साइलेंट किलर High Blood Pressure को हमेशा करना चाहते हैं कंट्रोल, इन 2 लिक्विड ड्रिंक को पी लिजिए, बीपी रहेगा नॉर्मल

आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक हाई बीपी के मरीज़ अगर लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव कर लें साथ ही कुछ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज लें तो आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।
Written by: Shahina Noor
September 27, 2023 10:26 IST
साइलेंट किलर high blood pressure को हमेशा करना चाहते हैं कंट्रोल  इन 2 लिक्विड ड्रिंक को पी लिजिए  बीपी रहेगा नॉर्मल
हाई बीपी को कंट्रोल करने में सेब का सिरका और नारियल पानी का सेवन करें, ये दोनों चीजें बीपी कंट्रोल करती हैं। pic-freepik
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी परेशानी है जिसे साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। ये बीमारी धीरे-धीरे शरीर को खाती जाती है। किसी भी इंसान का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg से कम होता है। जिन लोगों का बीपी 90/140 mmHg से ज्यादा होता है उसे हाई ब्लड प्रेशर की श्रेणी में गिना जाता है। ब्लड प्रेशर हाई होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों की बात करें तो लगातार चक्कर आना या सिर घूमना, जी मिचलाना,थकान होना, बॉडी का भारी होना,आंखों के सामने अंधेरा आना,हाथ-पैर ठंडे हो जाना,चेहरा सफेद पड़ जाना,सांस लेने में दिक्कत होना और गुस्से अधिक आना इस बीमारी के लक्षण है।

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के लिए खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। इसके अलावा की कई कंडीशन हैं जिनमें बीपी हाई रहता है जैसे मोटापा,डायबिटीज,किडनी की परेशानी,नींद में परेशानी होना और थॉयराइन होना शामिल है।

Advertisement

आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक हाई बीपी के मरीज़ अगर लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव कर लें साथ ही कुछ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज अपना लें तो आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए नमक का सेवन कम करें,नींद पर्याप्त ले,स्मोकिंग की आदत को छोड़ें,रेगुलर एक्सरसाइज करें और नॉनवेज का सेवन कम करें तो बीपी को नैचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

हर्बल रेमीडीज बीपी को असरदार तरीके से कंट्रोल करने में मदद करेंगी। इन 3 चीजों का सेवन कर लें तो ना सिर्फ बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि इस बीमारी को रिवर्स भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी 2 चीज़ें है जो हाई बीपी को कंट्रोल करती है।

Advertisement

सेब का सिरका और शहद से करें बीपी कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को पानी में मिक्स करें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इस पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होगा और ब्लड वैसल्स भी रिलेक्स होंगी। ये दोनों फूड्स बीपी को कंट्रोल करते हैं और बॉडी को कई तरह से फायदा भी पहुंचाते हैं।

संतरे के जूस और नारियल पानी से करें बीपी कंट्रोल

बीपी को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी और संतरे का जूस लें। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करने के लिए आप दो पार्ट संतरे का जूस और एक पार्ट नारियल का पानी मिक्स करें और उसका सेवन करें। इन दोनों चीजों को दिन में दो बार इस्तेमाल करें आपका बीपी कंट्रोल रहेगा। सिट्रस फ्रूट संतरा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और बीपी कम करता है। कोकोनट वाटर पोटैशियम से भरपूर होता है जो बीपी को कंट्रोल करने में असरदार है। रोजाना इसका सेवन करने से आप बीपी को रिवर्स कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो