होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

वर्कआउट करने से पहले क्यों खाना चाहिए केला? यहां जान लें जवाब

केले कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत हैं, जिसे बॉडी एनर्जी के लिए ग्लूकोज में तोड़ देती है। ऐसे में वर्कआउट से पहले एक केला खाने से निरंतर एनर्जी रिलीज होती रहती है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 09:08 IST
केले में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके वर्कआउट के दौरान स्लो और स्टीडी एनर्जी रिलीज करने में मदद करता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

प्री वर्कआउट बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में अधिकतर लोग अपने वर्कआउट से पहले कोई फल या हेल्दी स्नैक बार लेना पसंद करते हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स किसी भी तरह की एक्सरसाइज से पहले केला खाना ज्यादा फायदेमंद बताते हैं। आपने से भी अक्सर लोगों को इस तरह की सलाह देते हुए सुना होगा लेकिन इसके पीछे वजह क्या है या क्यों वर्कआउट से पहले केला खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, आइए जानते हैं-

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

केले कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत हैं, जिसे बॉडी एनर्जी के लिए ग्लूकोज में तोड़ देती है। ऐसे में वर्कआउट से पहले एक केला खाने से निरंतर एनर्जी रिलीज होती रहती है, जिससे आपकी वर्कआउट परफॉर्मेंस बढ़ जाती है और आप जल्दी खुद को थका हुआ महसूस नहीं करते हैं।

Advertisement

हाई पोटैशियम

केले पोटैशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वहीं, पोटैशियम एक ऐसा मिनरल है, जो मसल्स फंक्शन और नर्व इम्पल्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में वर्कआउट से पहले केला खाने से मांसपेशियों में ऐंठन और थकान को रोकने में मदद मिल सकती है।

पचाने में आसान

अन्य प्री-वर्कआउट स्नैक्स की तुलना में केला अधिक आसानी से पच जाता है। ऐसे में केला खाने से आपको एक्सरसाइज करते समय आपको पेट में कोई परेशानी महसूस नहीं होती है।

मसल्स रिकवरी में करता है मदद

प्लस वन जर्नल में प्रकाशित साल 2018 के एक अध्ययन की रिपोर्ट बताती है कि केला एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में मदद कर सकता है।

फाइबर और इलेक्ट्रोलाइट्स

केले में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके वर्कआउट के दौरान स्लो और स्टीडी एनर्जी रिलीज करने में मदद करता है। इसके अलावा केले इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं, जो बॉडी में द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद करते हैं। एक्सरसाइज करते समय पसीने आने पर इलेक्ट्रोलाइट्स नष्ट हो जाते हैं, ऐसे में भी केला खाना फायदेमंद हो सकता है।

सूजन करता है कम

इन सब से अलग केले में फिनोल, कैरोटीनॉयड और फाइटोस्टेरॉल जैसे यौगिक पाए जाते हैं, जो वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की सूजन को कम करते हैं।

Advertisement
Tags :
fitnessFitness Challengefitness tipsworkoutworkout tips
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement