scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: खूबसूरत स्किन और हेयर्स के लिए सुबह-सुबह कर लें ये आसान काम, महीनेभर में त्वचा और बालों की हो जाएगी कायापलट

सुबह-सुबह कुछ बेहद आसान तरीके अपनाकर आप अपनी स्किन और बालों का ख्याल रख सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 07:28 IST
morning mantra  खूबसूरत स्किन और हेयर्स के लिए सुबह सुबह कर लें ये आसान काम  महीनेभर में त्वचा और बालों की हो जाएगी कायापलट
आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह के समय अपनाए गए कुछ उपाय आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां और बालों को हेल्दी बनाए रखने में बेहद मददगार हो सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा और बाल हमेशा हेल्दी और खूबसूरत नजर आएं? अगर हां, तो बता दें कि इसके लिए आप महंगे स्किन केयर या हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से अलग भी कुछ खास तरीके अपना सकते हैं। वहीं, इन तरीको को अपनाने के लिए सुबह का समय सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है।

आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह के समय अपनाए गए कुछ उपाय आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां और बालों को हेल्दी बनाए रखने में बेहद मददगार हो सकते हैं। इसी कड़ी में यहां हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग, एक फेमस पारंपरिक आयुर्वेदिक तकनीक है। तेल के साथ कुल्ला करने के अनोखे तरीके को ऑयल पुलिंग कहा जाता है। इसके लिए आप नारियल, सरसों, तिल या ऑलिव ऑयल में से किसी भी एक तेल को चुन सकते हैं। करीब 2 से 3 चम्मच तेल को मुंह में रखकर करीब 15 से 20 मिनट मुंह के हर कौने तक इसे पहुंचाते हुए कुल्ला करें। आपको तेल को बीच-बीच में थूकना नहीं है और न ही इसे निगलना है। 15 से 20 मिनट तेल को मुंह में रखकर लगातर इसे चलाते रहें और तय समय बाद तेल को थूक दें। इसके बाद आप किसी भी टूथपेस्ट के साथ ब्रश कर सकते हैं।

आयुर्वेद के मुताबिक, तेल से कुल्ला करने पर स्किन को अधिक ग्लोंइग और साफ बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं, ये तरीका उम्र के साथ त्वचा पर नजर आने वाले लक्षण जैसे फाइन लाइन्स, रिंकल्स, मुंहासे आदि से भी छुटकारा पाने में मददगार है। इसके अलावा तेल के कुल्ला करने पर मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी या तो नष्ट हो जाते हैं या कुल्ला करने पर तेल के साथ बाहर आ जाते हैं, जिससे आपकी ओरल हेल्थ भी बेहतर रहती है।

पानी

ऑयल पुलिंग करने के बाद आप एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं। सुबह उठकर पानी पीने को आयुर्वेद में ‘ऊषापान’ कहा जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक, ऊषापान करने से भी आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं, साथ ही इससे आपकी स्किन भी बेहतर ढंग से हाइड्रेट होती है और त्वचा पर चमक बरकरार रहती है।

Advertisement

हल्दी फेस पैक

हल्दी एक आयुर्वेदिक घटक है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है, साथ ही कील-मुंहासों और उनके निशानों को भी दूर करती है। ऐसे में आप सुबह के समय हल्दी फेस पैक लगा सकते हैं। बेहतर नतीजों के लिए आप बेसन में थोड़ी मात्रा में हल्दी मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

इन सब से अलग त्वचा की देखभाल के लिए आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप भी लगा सकते हैं। इसमें एंटी-एक्ने और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसे सुबह के समय लगाना सबसे अच्छा होता है क्योंकि इस समय ये आपकी स्किन पर बेहतर ढंग से चिपक जाता है, जिससे ब्लैकहेड्स और चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटाने में मदद मिलती है।

इंवर्जन मेथड

बालों की देखभाल के लिए आप इंवर्जन मेथड के अनोखे तरीके को अपना सकते हैं। इसके लिए एक कुर्सी पर बैठ जाएं और फिर अपने सिर को नीचे की ओर लटका लें। अब, अपने सारे बालों को आगे की तरफ फ़्लिप कर लें और 4 मिनट तक इस स्थिति में ही बैठे रहें। 4 मिनट बाद नॉर्मल स्थिति में वापस आ जाएं।

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, सिर उल्टा करके बैठने से शरीर में रक्त का प्रवाह उल्टा हो जाता है और ब्लड फ्लो तेजी से सिर की ओर होने लगता है। यानी आपके दिल को ऑक्सीजन युक्त ब्लड को आपके सिर तक ले जाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। गुरुत्वाकर्षण के कारण आपके हेयर फॉलिकल्स को फ्रेश ब्लड सेल्स का प्रवाह मिलता है और अतिरिक्त ब्लड सेल्स बालों के अधिक विकास को बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा इंवर्जन मेथड बालों को झड़ने से रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है।

इस तरह सुबह-सुबह कुछ बेहद आसान तरीके अपनाकर आप अपनी स्किन और बालों का ख्याल रख सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो