scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में पसीना कम आने से हो सकता है खतरनाक बुखार, बढ़ सकता है लू का खतरा, बॉडी में 7 लक्षण दिखते ही तुरंत करें ये 5 उपचार

सर गंगाराम अस्पताल में पूर्व राष्ट्रपति के फिजिशियन, सीनियर कंसल्टेंट, मेडिसीन विभाग के डॉक्टर. एम वली ने बताया कि गर्मी में अगर पसीना आता रहे तो बॉडी में हीट स्ट्रोक होने की संभावना 90 फीसदी कम हो जाती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 15, 2024 12:17 IST
गर्मी में पसीना कम आने से हो सकता है खतरनाक बुखार  बढ़ सकता है लू का खतरा  बॉडी में 7 लक्षण दिखते ही तुरंत करें ये 5 उपचार
गर्मी में बॉडी जितनी जल्दी हीट होती है उतनी जल्दी ही बुखार आता है ऐसे में गर्मी से बचाव करें। freepik
Advertisement

गर्मी का मौसम लोगों को बेहद परेशान करता है। इस मौसम में बढ़ता तापमान कई बीमारियों का जोखिम बढ़ा देता है। गर्मी में पसीना ज्यादा आता है, ऐसे में बॉड को हाइड्रेट नहीं रखा जाए तो बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ने लगता है और लू लगने का खतरा भी ज्यादा रहता है। गर्म मौसम में परेशानी वहां से शुरू होती है जब पसीना आना बंद हो जाता है। गर्मी में पसीना आने का मैकेनिज्म सबसे पहले फेल होता है जिससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। बॉडी से अगर रेगुलर पसीना निकलता रहे तो लू नहीं लगती। पसीना नहीं आने से लू लग जाती है और उससे खतरनाक बुखार आ सकता है।

बुखार का स्तर 104 डिग्री तक पहुंच सकता है। पसीना नहीं आने से मसल्स की प्रोटीन डिनैचुरेट हो जाती है जिसकी वजह से थकान, कमजोरी, सिर दर्द, याददाश्त कम हो सकती है, मिर्गी जैसा दौरा पड़ सकता है, पेशाब गाढ़ा हो सकता है, किडनी खराब हो सकती है और गंभीर स्थिति में बेहोशी भी हो सकती है। अगर गर्मी में पसीना आता रहे तो हीट स्ट्रोक होने की संभावना कम रहती है। गर्मी में पसीना आना फायदेमंद है लेकिन उसके लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है।

Advertisement

सर गंगाराम अस्पताल में पूर्व राष्ट्रपति के फिजिशियन, सीनियर कंसल्टेंट, मेडिसिन विभाग के डॉक्टर. एम वली ने बताया कि गर्मी में अगर पसीना आता रहे तो बॉडी में हीट स्ट्रोक होने की संभावना 90 फीसदी कम हो जाती है। एक्सपर्ट ने बताया कि गर्मी में बुखार तब आता है जब आपकी बॉडी के तापमान में बढ़ोतरी होती है। बॉडी का नार्मल तापमान 99 F होता है अगर बॉडी का तापमान 104 F तक पहुंच जाए तो ये बॉडी के लिए खतरा है। गर्मी में बॉडी जितनी जल्दी हीट होती है उतनी जल्दी ही बुखार आता है। अगर व्यक्ति को गर्मी से एलर्जी होती है या उसे पसीना बहुत कम आता है तो व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि गर्मी में बॉडी को कैसे हाइड्रेट करें ताकि पसीना आता रहे और बॉडी कूल रहे।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

गर्मी में आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का सेवन काफी नहीं है बल्कि आप इलेक्ट्रोलाइट का भी सेवन करें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें।

Advertisement

ठंडी जगह पर रहे

गर्मी में बॉडी को कूल रखना चाहते हैं तो आप बॉडी को कूल रखें। बॉडी को गर्मी से बचाएं। अगर आप हर समय AC रूम,  AC ऑफिस और  AC गाड़ी में रहते हैं तो उन्हें चाहिए कि बाहर निकलते ही अपनी गाड़ी का एसी बंद कर दें ताकि ठंडा गर्म होने का खतरा नहीं रहे।

मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें

गर्मी में बॉडी को कूल रखने के लिए ठंडी तासीर की हरी सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों में आप तोरी, टिंडा और लौकी का सेवन करें। गर्मी में तरबूज, खरबूजा, लीची जैसे पानी से भरपूर फ्रूट्स का सेवन करें। ये फल और सब्जियां बॉडी को हाइड्रेट करती हैं।

कॉटन के कपड़े पहनें

गर्मी में बॉडी को कूल रखना चाहते हैं तो कॉटन के कपड़े पहने। कॉटन के कपड़े पहनने से पसीना आसानी से कपड़ों में आब्जर्व होता है और बॉडी कूल रहती है। पसीना निकलने से आपकी बॉडी ठंडी होती है तो लू का खतरा न के बराबर होता है।

अल्कोहल से परहेज करें

गर्मी में अल्कोहल का सेवन करने से परहेज करें। अल्कोहल का सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ने लगता है और बॉडी को नुकसान पहुंचाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो