होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

AFG vs AUS: पैट कमिंस की लगातार दूसरी हैट्रिक, T20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास; अफगानिस्तान ने भी रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के दो मैचो में हैट्रिक ली।
Written by: खेल डेस्‍क
नई दिल्ली | Updated: June 23, 2024 14:33 IST
पैट कमिंस टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे गेंदबाज हैं। (सोर्स- X/@cricketcomau)
Advertisement

Afghanistan Vs Australia Match Highlights: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने रविवार को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इतिहास रच दिया। पैट कमिंस ऐसे पहले गेंदबाज बने जिन्होंने वर्ल्ड कप में लगातार दो हैट्रिक लीं। बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 के मुकाबले के बाद पैट कमिंस ने रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ भी हैट्रिक ली थी। हालांकि, रहमानुल्लाह गुरबाज, जादरान और नवीन हल हक की मदद से अफगानिस्तान ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया। अफगानिस्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की।

अफगानिस्तान के खिलाफ पैट कमिंस ने ली हैट्रिक

पैट कमिंस ने अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर अफगानिस्तानी कप्तान राशिद खान को आउट किया। राशिद दो रन बनाकर टिम डेविड को कैच दे बैठे। इसके बाद कमिंस पारी का आखिरी ओवर करने आए। उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर करीम जनत को आउट किया। जनत भी टिम डेविड को कैच देकर आउट हुए। उन्होंने 13 रन बनाए। अगली ही गेंद पर गुलबदीन नायब बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को अपना कैच थमाया। इस तरह पैट कमिंस की वर्ल्ड कप में दूसरी हैट्रिक पूरी हुई।

Advertisement

पैट कमिंस की लगातार दूसरी हैट्रिक

इससे पहले पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर पहली बार हैट्रिक ली थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे और दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। कमिंस को शुरुआती मुकाबलों में टीम में मौका नहीं था लेकिन उन्होंने वापसी के साथ ही कमाल कर दिया।

पैट कमिंस पिछले 25 सालों में पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने दो मैचों में लगातार दो हैट्रिक ली है। ऑस्ट्रेलिया के जिमी मैथ्यूज ने साल 1912 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों में दो हैट्रिक ली थी। 25 साल पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के लगातार दो मैचों में दो हैट्रिक ली थी। पैट कमिंस ने अब 25 साल बाद इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Pat Cummins
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement