होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

दुबई एयरपोर्ट के फर्श पर सो रहे, न खाने-पीने का इंतजाम, एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर खेलने जा रहे दीपक पूनिया और सुजीत कलकल का बुरा हाल

दीपक पूनिया और सुजीत कलकल अपने कोच और फिजियो के साथ पिछले दो दिनों से दुबई एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। उन्हें पर्याप्त भोजन भी नहीं मिल पा रहा है। दुबई में बाढ़ के कारण उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। शुक्रवार 19 अप्रैल को बिश्केक में उनका मुकाबला है।
Written by: मिहिर वी. | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: April 18, 2024 18:00 IST
सुजीत कलकल और दीपक पूनिया। (सोर्स- पीटीआई/एएनआई)
Advertisement

पेरिस ओलंपिक में भारत की पदक की उम्मीद दीपक पूनिया और साथी पहलवान सुजीत कलकल रिकॉर्ड बारिश के कारण बाढ़ आने की वजह से मंगलवार 16 अप्रैल से दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फंसे हुए हैं। इस स्थिति ने बिश्केक (किर्गिस्तान) में होने वाले एशियाई ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में दोनों की भागीदारी पर संकट के बादल खड़े कर दिए हैं।

दीपक पूनिया सुजीत कलकल के मुकाबले शुक्रवार 19 अप्रैल 2024 को स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से होने हैं। दीपक पूनिया 86 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हैं। सुजीत कलकल 65 किलोग्राम भार वर्ग के पहलवान हैं। दोनों के साथ उनके रूसी कोच कमल मलिकोव और फिजियो शुभम गुप्ता भी हैं।

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस ने सुजीत कलकल के पिता दयानंद के हवाले से लिखा, ‘पहलवान दुबई से देर रात की उड़ान पाने की उम्मीद कर रहे हैं। यदि उन्हें देर रात फ्लाइट मिल जाती है तभी वह स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 4:30 बजे बिश्केक पहुंच पाएंगे।’

दयानंद कलकल के मुताबिक, तब वे सुबह 8 बजे वेट-इन (मुकाबले से पहले पहलवानों का भार किया जाता है जो प्रतियोगिता का अहम हिस्सा है) के लिए उपस्थित हो पाएंगे। बाद में दिन में अपने मुकाबलों में हिस्सा ले पाएंगे, लेकिन यह एक तनावपूर्ण स्थिति है। मैं उनकी कुशलता को लेकर बहुत चिंतित हूं।

Advertisement

दयानंद ने बताया, ‘भले ही वे क्वालिफायर के लिए समय पर पहुंच जाएं, लेकिन मुझे चिंता इस बात की है कि दीपक पूनिया और सुजीत मुकाबले के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होंगे। अभी वे टर्मिनल के फर्श पर सो रहे हैं। उन्हें उचित भोजन भी नहीं मिल रहा है। वे एक भयानक स्थिति में हैं।’

दरअसल, दीपक पूनिया और सुजीत कलकल दोनों 2 से 15 अप्रैल तक रूस के दागेस्तान में प्रशिक्षण ले रहे थे। उन्होंने 16 अप्रैल को दुबई के रास्ते मकाचकाला से बिश्केक के लिए उड़ान भरी। इस फ्लाइट की बुकिंग भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की ओर से की गई थी। वहीं, विनेश फोगट समेत अन्य भारतीय पहलवान दिल्ली से सीधे बिश्केक के लिए रवाना हुए।

दीपक पूनिया टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक से चूक गए थे। वह बिश्केक में होने वाले टूर्नामेंट से पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन कोटा हासिल करने के सबसे बड़े दावेदारों में से एक हैं। सुजीत कलकल के लिए यह पहला बड़ा टूर्नामेंट है। उन्होंने अपने भार वर्ग में कटौती की है। अब वह जिस वेट कैटेगरी में हैं, उसी भार वर्ग में बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।

भारी बारिश के कारण दुबई हवाई अड्डे पर परिचालन गंभीर रूप से बाधित हो गया है। इससे एमीरेट्स की फ्लाइट भी प्रभावित हुईं हैं। यूएई सरकार के अनुसार, देश में 75 वर्षों में सबसे अधिक बारिश हुई। मंगलवार को 259.5 मिमी तक बारिश हुई थी। बीबीसी के अनुसार, अब तक लगभग 300 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और सैकड़ों उड़ानों में देरी हुई है।

Advertisement
Tags :
DubaiIndiaWrestlers
विजुअल स्टोरीज
Advertisement