scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paris Olympics: ओलंपिक कोटा जीतने के बाद विनेश फोगाट समेत 4 महिला पहलवानों को पार करनी होगी 1 और बाधा, तभी बुक होगी पेरिस की फ्लाइट

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने जाने के लिए चार पहलवानों को एक-दूसरे का सामना करना होगा। अंतिम विजेता को ‘खेलों के महाकुंभ’ में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।
Written by: ईएनएस | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: April 30, 2024 11:56 IST
paris olympics  ओलंपिक कोटा जीतने के बाद विनेश फोगाट समेत 4 महिला पहलवानों को पार करनी होगी 1 और बाधा  तभी बुक होगी पेरिस की फ्लाइट
नई दिल्ली में फरवरी 2020 में हुई सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के 53 किग्रा वर्ग के मैच के दौरान वियतनाम की थी ली किउ को हराने के बाद रेफरी ने भारतीय पहलवान विनेश फोगट का हाथ उठाया। (सोर्स- (पीटीआई फाइल फोटो)
Advertisement

Paris Olympics Quota: भारत के लिए अब तक ओलंपिक कोटा जीतने वाली चार महिला पहलवानों को पेरिस जाने वाली फ्लाइट में अपनी सीट पक्की करने से पहले एक आखिरी बाधा से गुजरना होगा। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि जून 2024 में चयन ट्रायल होगा। उन ट्रायल में हर श्रेणी का जो विजेता होगा वह 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करेगा।

विनेश, अंतिम, अंशु और रितिका ने हासिल किया है ओलंपिक कोटा

अब तक भारत के लिए अंतिम पंघाल (53 किग्रा), विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा) और रितिका हुडा (76 किग्रा) ने ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया है। फ्रीस्टाइल या ग्रीको-रोमन स्पर्धाओं में कोई भी पुरुष पहलवान अब तक ओलंपिक कोटा हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ है।

Advertisement

संजय सिंह ने कहा कि ट्रायल पहलवानों के ‘मौजूदा फॉर्म’ को परखने के लिए आयोजित किया जाएंगे, क्योंकि केवल प्रतिष्ठा के आधार पर ओलंपिक जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में नहीं भेजा जा सकता। चयन समिति ने सिफारिश की है कि ट्रायल आयोजित किये जाने चाहिए।’

संजय सिंह ने बताया, ‘प्रत्येक भार वर्ग में चार पहलवान होंगे। ट्रायल हमारी नीति के अनुसार आयोजित किए जाएंगे, जिसमें कोटा-विजेता को फाइनल में सीधे चुनौती देने वाले से मिलने के बजाय प्रत्येक पहलवान एक-दूसरे का सामना करेगा।’

12 मई के बाद पता चलेगी ट्रायल की तारीख

उन्होंने बताया कि तारीखों और अंतिम प्रारूप की पुष्टि 12 मई 2024 को इस्तांबुल में अंतिम ओलंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के समापन के बाद की जाएगी। यह आयोजन भारत के पुरुष पहलवानों के लिए कोटा जीतने का अंतिम मौका होगा।

Advertisement

बता दें कि हाल की एशियाई प्रतियोगिता की तुलना में विश्व क्वालिफायर में प्रतिस्पर्धा का स्तर अधिक होने की उम्मीद है। अतिरिक्त कोटा स्थान उपलब्ध होने से पहलवानों के लिए स्थान हासिल करने की संभावना में सुधार होगा।

Advertisement

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने कहा, ‘प्रत्येक भार वर्ग तीन ओलंपिक स्थानों की पेशकश करता है- दोनों फाइनलिस्टों के लिए और कांस्य पदक विजेताओं के बीच प्लेऑफ के विजेता के लिए।’

इस्तांबुल में होने वाले ओलंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के लिए भारतीय दल

पुरुष फ्रीस्टाइल: अमन (57 किग्रा), सुजीत (65 किग्रा), जयदीप (74 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा), दीपक (97 किग्रा), सुमित (125 किग्रा)।
पुरुष ग्रीको-रोमन: सुमित (60 किग्रा), आशु (67 किग्रा), विकास (77 किग्रा), सुनील कुमार (87 किग्रा), नितेश (97 किग्रा), नवीन (130 किग्रा)।
महिला कुश्ती: मानसी (62 किग्रा), निशा (68 किग्रा)।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो