scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लाशों के साथ हो रहे दुष्कर्म पर कर्नाटक HC को आया गुस्सा, केंद्र से कहा- आईपीसी में नहीं सजा का प्रावधान, करें कोई उपाय

अदालत ने केंद्र को चिट्ठी लिखकर कहा है कि आईपीसी में संसोधन किया जाए। इस तरह के मामलों में धारा 377 के तहत सजा का प्रावधान हो, क्योंकि ये एक अप्राकृतिक कृत्य है।
Written by: shailendragautam
Updated: June 01, 2023 12:40 IST
लाशों के साथ हो रहे दुष्कर्म पर कर्नाटक hc को आया गुस्सा  केंद्र से कहा  आईपीसी में नहीं सजा का प्रावधान  करें कोई उपाय
कर्नाटक हाई कोर्ट में धोखेबाजी के आधार पर हुआ तलाक (प्रतीकात्मक फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

अस्पतालों की मार्चरी में महिलाओं की लाशों के साथ लगातार दुष्कर्म होने की खबरें सामने आ रही हैं। लेकिन आईपीसी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिससे अदालतें इस तरह के मामलों में आरोपी को सजा दे सकें। कर्नाटक हाईकोर्ट को इस बात पर गुस्सा भी है। अदालत ने केंद्र को चिट्ठी लिखकर कहा है कि आईपीसी में संसोधन किया जाए। इस तरह के मामलों में धारा 377 के तहत सजा का प्रावधान हो, क्योंकि ये एक अप्राकृतिक कृत्य है।

दरअसल, कर्नाटक हाईकोर्ट एक ऐसे मामले की सुनवाई कर रहा था जिसमें आरोपी ने हत्या के बाद युवती के साथ दुष्कर्म किया था। अदालत ने आरोपी को हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा सुना दी। अलबत्ता रेप के मामले में उसे बरी कर दिया। हाईकोर्ट का कहना था कि आईपीसी में शव के साथ दुष्कर्म करने पर सजा का कोई प्रावधान नहीं है। कानून मानता है कि लाश विरोध नहीं कर सकती तो फिर इसे रेप कैसे माना जाए?

Advertisement

हाईकोर्ट बोला- दूसरे देशों ने लाशों के साथ दुष्कर्म पर बनाए हैं कानून

हाईकोर्ट का कहना है कि यूके, कनाडा, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में इस तरह के कानून हैं जिनमें मृत महिला के साथ दुष्कर्म करने पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। अदालत का कहना था कि सरकार इस तरह का संसोधन करे जिससे किसी भी डेड बॉडी के साथ दुष्कर्म न होने पाए।

अदालत का कहना है कि निजी व सरकारी अस्पतालों की मार्चरी में अक्सर देखा गया है कि जो शख्स वहां की देखरेख के लिए तैनात है वो लाशों के साथ दुष्कर्म करता है। लेकिन हमारे देश में ऐसे मामलों से निपटने के लिए कोई कारगर कानून नहीं है। सरकार को इस पर ध्यान करना चाहिए।

Advertisement

सरकारों को आदेश देकर कहा- मुर्दाघरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए

हाईकोर्ट का कहना था कि राज्य सरकारों को भी भी इस तरह की वारदातों को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। कम से कम मुर्दाघरों में सीसीटीवी कैमरे तो लगाए जाए, जिससे इस तरह की वारदात करने की हिम्मत न पड़ सके। अदालत का कहना है कि लाशों के साथ दुष्कर्म पर केंद्र को ऐसा कानून बनाना चाहिए जिसमें कड़ी सजा का प्रावधान हो। सजा मिलने का भय होगा तो लोग ऐसी जघन्य हरकत करने से डरेंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो