scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Karnataka Hijab Controversy : कांग्रेस के मंत्री बोले- यूं ही नहीं बदल सकते आदेश, कानून के मुताबिक चलना होगा

स्कूली शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने स्कूली पाठ्यपुस्तकों में संशोधन करने की राज्य सरकार की योजना, हिजाब पर विवाद और राज्य की शिक्षा प्रणाली के सामने आने वाली चुनौतियों पर सनत प्रसाद के साथ बातचीत की है।
Written by: Mohammad Qasim | Edited By: Mohammad Qasim
Updated: May 31, 2023 21:39 IST
karnataka hijab controversy    कांग्रेस के मंत्री बोले  यूं ही नहीं बदल सकते आदेश  कानून के मुताबिक चलना होगा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के साथ मधु बंगारप्पा (Image Credit: Facebook/Madhu Bangarappa)
Advertisement

कर्नाटक के सोराब निर्वाचन क्षेत्र से विधायक और सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में स्कूली शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने स्कूली पाठ्यपुस्तकों में संशोधन करने की राज्य सरकार की योजना, हिजाब पर विवाद और राज्य की शिक्षा प्रणाली के सामने आने वाली चुनौतियों पर सनथ प्रसाद (Sanath Prasad) के साथ बातचीत की है। मधु बंगारप्पा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे हैं।

सवाल: राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री के रूप में आपका मुख्य फोकस क्या है?

शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा का जवाब :  मेरी प्राथमिकताओं को जानने के लिए मुझे आंकड़े प्राप्त करने होंगे। मुझे शिक्षा मंत्री का पद संभाले 48 घंटे भी नहीं हुए हैं। मैंने छात्रों का स्कूल में वापस स्वागत करने और उन्हें सहज रखने के द्वारा आज अपने कर्तव्यों की शुरुआत की है।

Advertisement

सवाल : स्कूल की पाठ्यपुस्तकों के संशोधन के लिए क्या योजनाएँ हैं, जैसा कि (कांग्रेस) ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था?

जवाब : पुरानी पाठ्यपुस्तकों को बदलना होगा- हमने अपने घोषणा पत्र में पहले ही यह क्लियर कर दिया है।  भाजपा द्वारा पेश किए गए संशोधनों को बदलना होगा, और इसे छात्रों के हित में बदला जाएगा।  हालांकि, मैं इस बात का खुलासा नहीं करना चाहता कि किन पहलुओं में बदलाव होगा। परिवर्तन करने के लिए हमारे पास पहले से ही एक ढांचा है और जल्दी ही यह काम किया जाएगा।

मुख्यमंत्री की देखरेख में आवश्यक संशोधन पहले से ही चल रहा है। उन्हें नियमित रूप से इस बारे में जानकारी दी जा रही है। बच्चों के भविष्य के हित में उनकी शिक्षा को सुरक्षित रखने के लिए जो भी करना होगा, किया जाएगा।

सवाल : आप हिजाब विवाद से कैसे निपटने जा रहे हैं? क्या आप हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के सरकारी आदेश को पलट देंगे? 

हम हिजाब पर सरकार के आदेश को यूं ही नहीं बदल सकते। हमें कानून के मुताबिक चलना होगा। कानून विभाग इस मामले को देखेगा और निर्णय लिया जाएगा।

Advertisement

अचानक हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत नहीं थी जबकि सबकुछ ठीक चल रहा था।  भाजपा ने मुद्दे का राजनीतिकरण करके इसे गड़बड़ कर दिया। चूंकि मामला न्यायपालिका के अधीन है, इसलिए मैं इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करना चाहता।

Advertisement

सवाल : राज्य शिक्षा विभाग के सामने मुख्य चुनौतियां क्या हैं?

जावाब :विभाग बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत है। विभाग में बहुत अच्छे शिक्षक भी हैं। हमें उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए भरोसा और विश्वास देना होगा। हमें इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए भी फंड की जरूरत है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो