scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: 2019 लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर योगेंद्र यादव का पुराना इंटरव्यू हालिया बताकर वायरल

चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव का विपक्ष की आलोचना और चुनावों में बीजेपी की एकतरफा जीत का दावा करने वाला वायरल वीडियो दरअसल 2019 के लोकसभा चुनाव का है।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 22:29 IST
fact check  2019 लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर योगेंद्र यादव का पुराना इंटरव्यू हालिया बताकर वायरल
वायरल दावा भ्रामक है। (PC-X)
Advertisement

लॉजिकली फैक्ट्स: 2024 के लोकसभा चुनाव नतीजों से ठीक पहले चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह विपक्ष की आलोचना करते हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जीत का दावा कर रहे हैं. इस वीडियो को मौजूदा लोकसभा चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि नतीजे आने से पहले ही योगेंद्र यादव विपक्ष को ‘निकम्मा और चुनाव को ‘एकतरफ़ा’ बता रहे हैं. लॉजिकली फैक्ट्स ने अपनी पड़ताल में पाया है कि ये दावा भ्रामक है।

वायरल वीडियो में योगेंद्र यादव कहते सुनाई दे रहे हैं, "भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में आगे है. और ये जो हम लोग घूम रहे थे, देखिये मैं हमेशा आशा और अंतर में आंकलन करता हूं. हमारी पार्टी, हम सब का मानना रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का दुबारा आना इस देश के लिए बहुत बड़ा ख़तरा है. लेकिन ये सोचने का मतलब थोड़ी न हो कि आप कबूतर की तरह आंख बंद कर लो.सच्चाई ये है कि एकतरफ़ा चुनाव था. विपक्ष निहायत निकम्मा साबित हुआ. दो बड़ी चीज़ें हुईं- विपक्ष का निकम्मापन और मीडिया का एकतरफ़ा व्यवहार. इन दोनों चीज़ों ने इस चुनाव को स्पष्ट रूप से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में कर दिया. इसका परिणाम हम सब देख रहे हैं."

Advertisement

क्या है दावा?

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन दिया, "ये लो जी, ये भी पिघल गये, परिणाम से पहले ही. अब बोल रहे हैं: निकम्मा विपक्ष. एकतरफ़ा चुनाव. अब इनका क्या करियेगा."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें. ऐसे ही दावों के साथ शेयर किये गए अन्य पोस्ट यहां और यहां देखें.

https://perma.cc/XQH3-HPGG
https://perma.cc/X2QB-GPMU

वायरल हो रहे वीडियो का 2024 के लोकसभा चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है. दरअसल, यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव का है, जब योगेंद्र यादव ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए यह टिप्पणी की थी.

Advertisement

जांच पड़ताल:

हमने रिवर्स इमेज सर्च के ज़रिये वायरल वीडियो के लंबे वर्ज़न को खोजना शुरू किया, तो ये हमें मई 19, 2019 को न्यूज़ आउटलेट द क्विंट के यूट्यूब चैनल पर मिला. "विपक्ष में कोई भरोसेमंद चेहरा नहीं: एग्जिट पोल पर योगेंद्र यादव" वाले शीर्षक वाले इस वीडियो में (आर्काइव यहां) द क्विंट के पत्रकार एंथनी एस रोज़ारियो ने योगेंद्र यादव से 2019 के चुनावों के एग्जिट पोल पर उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए बातचीत की थी.

Advertisement

हमने इस वीडियो को देखा और पाया कि इसमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा 2:55 से 3:40 मिनट की समयावधि पर देखा जा सकता है. दरअसल पत्रकार ने योगेंद्र यादव से सवाल किया था कि क्या अगर चुनाव में अकेले बीजेपी को बहुमत नहीं मिलता और सहयोगी दलों पर उसकी निर्भरता रहती तो क्या वो थोड़ी मजबूर होगी? इसके जवाब में योगेंद्र ने कहा था कि जब बीजेपी 250 पार करती है तो उसे सहयोगियों की ज़रूरत नहीं होती है. उसे कोई न कोई पार्टी मिल ही जाती है.

इसके बाद, योगेंद्र को कहते हुए सुना जा सकता है, "कुल मिलाकर जो बड़ा सवाल है, वो तस्वीर बिलकुल स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में आगे है. और ये जो हम लोग घूम रहे थे, देखिये मैं हमेशा आशा और अंतर में आंकलन करता हूं. हमारी पार्टी, हम सब का मानना रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का दुबारा आना इस देश के लिए बहुत बड़ा ख़तरा है. लेकिन ये सोचने का मतलब थोड़ी न हो कि आप कबूतर की तरह आंख बंद कर लो और देखो कि हो नहीं रहा है. सच्चाई ये है कि एकतरफ़ा चुनाव था. विपक्ष निहायत निकम्मा साबित हुआ. दो बड़ी चीज़ें हुईं - विपक्ष का निकम्मापन और मीडिया का एकतरफ़ा व्यवहार. इन दोनों चीज़ों ने इस चुनाव को स्पष्ट रूप से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में कर दिया. इसका परिणाम हम सब देख रहे हैं."

इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि विपक्ष की आलोचना करने और बीजेपी की जीत का दावा करने वाला योगेंद्र यादव का वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव का है.

पत्रकार एंथनी एस रोज़ारियो ने अपने एक्स हैंडल पर वीडियो के बारे में स्पष्टीकरण भी पोस्ट (आर्काइव यहां) किया.

https://perma.cc/5QGT-UFXC

निष्कर्ष: हमारी अब तक की जांच से यह स्पष्ट हो गया है कि चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव का विपक्ष की आलोचना और चुनावों में बीजेपी की एकतरफा जीत का दावा करने वाला वायरल वीडियो दरअसल 2019 के लोकसभा चुनाव का है, जब उन्होंने एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ये बातें कही थीं. इसका मौजूदा लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है. इसलिए वायरल दावा भ्रामक है।

(यह फैक्‍ट-चेक मूल रूप से लॉजिकली फैक्ट्स द्वारा क‍िया गया है। यहां इसे शक्ति कलेक्टिव के सदस्‍य के रूप में पेश क‍िया जा रहा है।)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो