scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बीजेपी को अपनों ने द‍िए लगातार तीन झटके- यूपी, ब‍िहार से राजस्‍थान तक मुसीबत 

यूपी में भाजपा की सहयोगी अनुप्र‍िया पटेल ने एक सप्‍ताह के भीतर दो बार राज्‍य की योगी सरकार को कठघरे में खड़ा क‍िया।
Written by: स्पेशल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 04, 2024 12:22 IST
बीजेपी को अपनों ने द‍िए लगातार तीन झटके  यूपी  ब‍िहार से राजस्‍थान तक मुसीबत 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अम‍ित शाह (पीटीआई फाइल फोटो)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 में बहुमत नहीं ला सकने के बाद भाजपा को व‍िरोध‍ियों के साथ-साथ अपनों के हमले भी खूब झेलने पड़ रहे हैं। महाराष्‍ट्र, यूपी के बाद ताजा झटका राजस्‍थान और ब‍िहार से आया है।

Advertisement

राजस्‍थान में जहां क‍िरोड़ी लाल मीणा ने भाजपा सरकार से इस्‍तीफा दे द‍िया है, वहीं ब‍िहार में सहयोगी नीतीश कुमार के मंत्री ने कहा है क‍ि जदयू का साथ नहीं होता तो ब‍िहार में भाजपा लोकसभा चुनाव में एक सीट भी नहीं जीत पाती।

Advertisement

ब‍िहार के बड़े भाजपा नेता अश्‍व‍िनी चौबे ने हाल में कहा था क‍ि उनका सपना है क‍ि ब‍िहार में अकेले भाजपा के बहुमत से एनडीए की सरकार बने। उन्‍होंने कहा क‍ि यह इच्‍छा उन्‍होंने केंद्रीय नेतृत्‍व के सामने भी जाह‍िर की है।

भाजपा पर क्या बोले नीतीश के मंत्री

नीतीश सरकार में मद्य न‍िषेध उत्‍पादन व न‍िबंधन व‍िभाग के मंत्री रत्‍नेश सदा ने 3 जुलाई को जमुई में कहा है क‍ि अगर भाजपा अकेले लोकसभा चुनाव लड़ी होती तो एक भी सीट नहीं जीत पाती। और, चौबे जो कह रहे हैं वह उनका बड़बोलापन है। उनके इसी बड़बोलेपन की वजह से उन्‍हें भाजपा ने क‍िनारे क‍िया है।

बता दें क‍ि चौबे 2024 चुनाव से पहले मोदी सरकार में मंत्री थे, पर इस बार उन्‍हें लोकसभा का ट‍िकट नहीं द‍िया गया।

Advertisement

क‍िरोड़ीलाल मीणा ने की मंत्री पद छोड़ने की घोषणा

उधर, राजस्‍थान में छह बार व‍िधायक और दो बार मंत्री रहे क‍िरोड़ीलाल मीणा ने चार जुलाई को मंत्री पद छोड़ने की घोषणा की है। वह राज्‍य की भाजपा सरकार में कृष‍ि एवं आपदा राहत मंत्री थे। उनका कहना है क‍ि वह क‍िसी से नाराजगी के चलते इस्‍तीफा नहीं दे रहे, बस अपना वादा न‍िभा रहे हैं।

Advertisement

मीणा ने कहा था क‍ि उन्‍हें लोकसभा चुनाव में राजस्‍थान की ज‍िन सीटों की ज‍िम्‍मेदारी म‍िली है, वहां भाजपा नहीं जीत पाएगी तो वह मंत्री पद से इस्‍तीफा दे देंगे।

भाजपा सरकार के ल‍िए परेशानी खड़े करते रहे हैं मीणा

चार जून को मतगणना के वक्‍त जब रुझानों में भी बीजेपी 11 लोकसभा सीटों पर हारती द‍िखी थी, तभी मीणा ने सोशल मीड‍िया पर ल‍िखा था-  रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाई पर वचन न जाई। ठीक एक महीना बाद इस्‍तीफे की खबर सार्वजन‍िक करने के बाद भी उन्‍होंने यही बात अपने एक्‍स अकाउंट पर ल‍िखी।

इससे पहले और बाद में भी मीणा लगातार अपनी ही भाजपा सरकार के ल‍िए परेशानी खड़े करते रहे हैं। उन्‍होंने भ्रष्‍टाचार का मुद्दा उठाया और अफसरों के तबादलों को लेकर भी सहयोगी मंत्री से व‍िवाद खड़ा क‍िया था।

लोकसभा चुनाव में भाजपा की 63 सीटें कम आने के बाद जगह-जगह से नेताओं ने भीतरघात के आरोप लगाए और नेतृत्‍व के फैसलों पर सवाल उठाया। सबसे ज्‍यादा सीटें खोने वाले राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में कई नेताओं ने खुलेआम भीतरघात का आरोप लगाया।

उत्‍तर प्रदेश में भाजपा की सहयोगी अनुप्र‍िया पटेल (अपना दल नेता और केंद्रीय मंत्री) ने एक सप्‍ताह के भीतर दो बार राज्‍य की योगी सरकार को कठघरे में खड़ा क‍िया। उन्‍होंने राज्‍य सरकार पर आरक्ष‍ित वर्ग के उम्‍मीदवारों को नौकरी से बाहर रखने का आरोप लगाया। साथ ही, दो जुलाई को साफ कहा क‍ि उत्‍तर प्रदेश में 69000 श‍िक्षकों की न‍ियुक्‍ति‍ राज्‍य सरकार की वजह से नहीं हो पा रही है।

महाराष्‍ट्र में भी बीजेपी के एक नेता ने एनसीपी से गठबंधन का व‍िरोध क‍िया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो