scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav 2024: पंजाब में एक-दूसरे पर हमला करने से बच रहे हैं कांग्रेस और आप के बड़े नेता

पंजाब में 2022 के विधानसभा चुनाव में सीधी टक्कर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच ही थी। पढ़िए, पंजाब से ग्राउंड रिपोर्ट।
Written by: नवजीवन गोपाल
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 19:06 IST
lok sabha chunav 2024  पंजाब में एक दूसरे पर हमला करने से बच रहे हैं कांग्रेस और आप के बड़े नेता
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल। (Source-FB)
Advertisement

इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने पंजाब में सभी 13 सीटों पर एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं। इन दोनों दलों का स्थानीय नेतृत्व भले ही एक-दूसरे पर हमले कर रहा हो लेकिन दिल्ली से आए इन पार्टियों के स्टार प्रचारक ऐसा करने से बचते हैं।

Advertisement

AAP-Congress Alliance: पंजाब में नहीं हुआ आप-कांग्रेस का गठबंधन

पंजाब में 2022 के विधानसभा चुनाव में सीधी टक्कर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच ही थी। दोनों ही दलों के स्थानीय नेतृत्व लोकसभा चुनाव में गठबंधन नहीं चाहते थे और वे इस मामले में पार्टी हाईकमान को मनाने में भी कामयाब रहे।

Advertisement

पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक अपनी चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हैं। वह इस दौरान लोगों को लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करने के लिए कहते हैं और बताते हैं कि इसके लिए बीजेपी को सत्ता में वापस लौटने से रोकना जरूरी है।

कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पंजाब में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी पर हमला करने से परहेज किया। इसी तरह आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने भी कांग्रेस के खिलाफ कुछ गलत नहीं बोला।

Bhagwant Mann
चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान। (Source-FB/BhagwantMann1)

Rahul Gandhi: राहुल बोले- संविधान बदल सकते हैं मोदी

अमृतसर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के नेता चुनाव में जीत हासिल करते हैं तो वे संविधान को बदल सकते हैं या इसे खत्म कर सकते हैं। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी सरकार पर अपने 10 साल के शासनकाल में किसानों के लिए कुछ नहीं करने का आरोप भी लगाया और कहा कि उन्होंने किसानों को 2020-21 में हुए किसान आंदोलन के दौरान आतंकवादी बताने की कोशिश की।

Advertisement

प्रियंका गांधी ने बीते शनिवार को खन्ना में हुई एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही निशाने पर रखा। प्रियंका ने अपने भाषण में किसानों से जुड़े मुद्दे और महंगाई को उठाया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के जज्बे को समझने में फेल रहे हैं।

रवनीत सिंह बिट्टू और अमरिंदर सिंह राजा वरिंग। (Source- FB)

AAP Arvind Kejriwal: केजरीवाल के निशाने पर रहे मोदी

आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने भी फिरोजपुर में एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ही हमला किया। केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें, दिल्ली में उनकी कैबिनेट के सहयोगियों और अपने राजनीतिक विरोधियों को जेल में डाल दिया है। केजरीवाल ने मोदी और बीजेपी पर राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का राजनीतिकरण करने का आरोप भी लगाया।

इसके उलट अगर आप पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के स्थानीय नेतृत्व को देखेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं दिखाई देता। आम आदमी पार्टी के नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान चुनाव प्रचार के दौरान कई बार कह चुके हैं कि उनकी पार्टी पंजाब की सभी 13 सीटों पर जीत दर्ज करेगी लेकिन कांग्रेस के नेता इस बात के लिए उनका मजाक उड़ाते हैं और वह अपनी पार्टी के लिए इसी तरह के चुनाव नतीजों की भविष्यवाणी करते हैं।

Charanjit Singh Channi
पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी। (Source-mlachanni/FB)

कांग्रेस लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री भगवंत मान के कट्टर आलोचक और पार्टी के विधायक सुखपाल सिंह खैहरा को उसी संगरूर सीट से लड़ा रही है, जहां से 2019 में खुद भगवंत मान चुनाव जीते थे।

हाल ही में चंडीगढ़ में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने पंजाब में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन इसलिए नहीं किया क्योंकि पंजाब के लोगों ने कांग्रेस को 2022 के विधानसभा चुनाव में विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया था। जयराम रमेश ने इस बात पर जोर दिया था कि लोकसभा में दोनों ही दलों के पंजाब के सांसद इंडिया गठबंधन के सदस्य के तौर पर काम करेंगे।

Punjab BJP: पहली बार अकेले चुनाव लड़ रही है बीजेपी

दूसरी ओर, यह पहला मौका है जब बीजेपी पंजाब में अकेले चुनाव मैदान में उतरी है और सभी 13 सीटों पर लड़ रही है। ऐसा लगता है कि पिछले चुनाव के मुकाबले भाजपा का वोट प्रतिशत कुछ बढ़ सकता है लेकिन अगर पंजाब के पूरे चुनावी परिदृश्य को देखें तो यह 13 में से अधिकतर सीटों पर बड़ी चुनौती के रूप में नहीं दिखाई देती।

लंबे वक्त तक बीजेपी के साथ गठबंधन में रहे शिरोमणि अकाली दल उसे मिले लगातार झटकों के बाद खुद को खड़ा करने की कोशिश कर रहा है। अकाली दल इस मुद्दे पर वोट मांग रहा है कि वह चुनाव मैदान में पंजाब की एकमात्र क्षेत्रीय पार्टी है और अकेले पंजाब के लोगों की हितों की रक्षा कर सकता है।

farmers protest Shambhu railway station
बीते शुक्रवार को शंभू रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन करते किसान। (Express Photo)

Bhagwant Mann: बादल परिवार पर हमलावर हैं मान

शिरोमणि अकाली दल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बीजेपी के केंद्रीय नेताओं के रडार पर नहीं है लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार शिरोमणि अकाली दल पर हमला करते हैं। वह पंजाब के लोकगीत ‘किकली कलीर दी 2.0’ का सहारा लेकर बादल परिवार पर हमला करते हैं। भगवंत मान यह भी कहते हैं कि 2024 के लोकसभा चनाव में बादल परिवार का अंत हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो