scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kaviya Maran: न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से MBA के बाद पिता के कारोबार में उतरीं काव्या मारन, जानिए SRH में है कितना दखल

इतने बड़े कारोबारी घराने से आने के बावजूद काव्या मारन ने अपनी कंपनी में कोई बड़ा पद ग्रहण करने से पहले अनुभव हासिल करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने सन टीवी नेटवर्क में इंटर्नशिप भी की थी।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: May 28, 2024 17:48 IST
kaviya maran  न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से mba के बाद पिता के कारोबार में उतरीं काव्या मारन  जानिए srh में है कितना दखल
काव्या मारन ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से संबद्ध लियोनार्ड एन स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया हुआ है। (सोर्स- सोशल मीडिया)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के मैच के दौरान स्टैंड्स से टीम को चीयर करने वाली काव्या मारन सिर्फ क्रिकेट की शौकीन ही नहीं बल्कि बहुत अच्छी स्कॉलर भी रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से संबद्ध लियोनार्ड एन स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया हुआ है। इससे पहले उन्होंने चेन्नई स्थित स्टेला मारिस कॉलेज (Stella Maris College) से बी कॉम ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की थी।

Advertisement

काव्या मारन सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की सीईओ हैं। काव्या ने एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद पिता कलानिधि मारन के कारोबार में हाथ बंटाने का फैसला किया था। कलानिधि मारन भारत के सबसे बड़े टेलीविजन नेटवर्क में से एक सन टीवी टीवी नेटवर्क (32 टीवी चैनल और 45 एफएम रेडियो स्टेशन) के मालिक हैं। काव्या मां कावेरी मारन भी देश की हाइएस्ट पेड बिजनेसवुमन्स में से एक हैं।  इतने बड़े कारोबारी घराने से आने के बावजूद काव्या ने अपनी कंपनी में कोई बड़ा पद ग्रहण करने से पहले अनुभव हासिल करने के लिए सन टीवी नेटवर्क में इंटर्नशिप भी की थी।

Advertisement

काव्या मारन का यह क्रिकेट के प्रति अथाह प्रेम ही है कि वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मुकाबलों के दौरान अपनी टीम के खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करती नजर आती हैं। आईपीएल नीलामी के दौरान जिस तरह से वह बोली लगाती दिखती हैं, उससे साफ है कि सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खिलाड़ियों को चुनने में भी उनकी अहम भूमिका रहती है।

खबरों की मानें तो वह सनराइजर्स हैदराबाद के थिंक टैंक के साथ मिलकर टीम के लिए रणनीति भी तैयार करती हैं। छह अगस्त 1992 को चेन्नई में जन्मीं काव्या को ट्रैवलिंग और म्यूजिक सुनने का भी शौक है। इसके अलावा उनकी एविएशन (विमानन) और मीडिया सेक्टर में भी रुचि है।

काव्या की अपने नेटवर्क के एफएम चैनलों (सन म्यूजिक) में भी सक्रिय भागीदारी रहती है। उन्हें साल 2019 में सन टीवी नेटवर्क के निदेशक मंडल में शामिल किया गया था। हालांकि, काव्या ने 2017 के बाद से ही सन टीवी ग्रुप के डिजिटल मार्केट में आगे बढ़ने की अवधारणा में अहम भूमिका निभाई है।

Advertisement

काव्या वर्तमान में सन टीवी नेटवर्क के ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के सन नेक्स्ट (Sun NXT) की प्रमुख हैं। काव्या तीन-तीन बार केंद्रीय मंत्री रहे मुरासोली मारन की पौत्री हैं। एम करुणानिधि मुरासोली मारन के मामा थे। मुरासोली राजनेता होने के अलावा पत्रकार और स्क्रिप्ट राइटर भी थे। कलानिधि मुरासोली के बड़े बेटे हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो