scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

KKR vs SRH IPL 2024 Final Pitch Report, Weather: यहां जानिए कोलकाता-हैदराबाद के फाइनल मैच में कैसा रहेगा चेन्नई की पिच और मौसम का मिजाज

KKR vs SRH IPL 2024 Final MA Chidambaram Chennai Stadium Pitch Report And Weather Forecast Today Match In Hindi: आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच है। यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच और चेन्नई के मौसम के बारे में जान सकते हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: May 26, 2024 07:42 IST
kkr vs srh ipl 2024 final pitch report  weather  यहां जानिए कोलकाता हैदराबाद के फाइनल मैच में कैसा रहेगा चेन्नई की पिच और मौसम का मिजाज
KKR vs SRH IPL 2024 Final Pitch Report, Weather Report: कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद पिच और मौसम की रिपोर्ट।
Advertisement

KKR vs SRH IPL 2024 Final MA Chidambaram Chennai Stadium Pitch Report And Weather Forecast Today Match: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 फाइनल के लिए चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंच तैयार है। रविवार 26 मई 2024 को बहुप्रतीक्षित फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की टीमें आमने-सामने होंगी।

Advertisement

दिलचस्प बात यह है कि श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में कोलकाता नाइट राइडर्स ने क्वालिफायर 1 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर ही फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, पैट कमिंस की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद क्वालिफायर 2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची थी।

Advertisement

आईपीएल 2024 का फाइनल शाम 7:30 बजे शुरू होगा। मैच का विजेता ट्रॉफी उठाएगा। केकेआर अपनी तीसरी खिताबी जीत की तलाश में है, जबकि एसआरएच इसे दूसरी बार जीतना चाहेगी।

केकेआर (KKR) और एसआरएच (SRH) के बीच होने वाले इस महामुकाबले से पहले आइए देखें कि एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पूरे मैच के दौरान कैसा व्यवहार करेगी। इस दौरान चेन्नई के मौसम का क्या हाल रहेगा।

KKR vs SRH Head To Head Records: कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद हेड-टू-हेड

कोलकाता और हैदराबाद ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 26 आईपीएल मैच खेले हैं। केकेआर ने उनमें से 17 जीते हैं जबकि एसआरएच ने 9 जीते हैं। हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता का अब तक का उच्चतम स्कोर 208 है।

Advertisement

एसआरएच के खिलाफ केकेआर का उच्चतम स्कोर 228 और न्यूनतम 48 रन है। वहीं, केकेआर के खिलाफ एसआएच का उच्चतम स्कोर 208 और न्यूनतम 115 रन है। आईपीएल 2024 में दोनों टीमों के बीच यह तीसरी भिड़ंत होगी।

Advertisement

इससे पहले हुए दो मुकाबलों में दोनों बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीत हासिल की। लीग मैच में केकेआर ने 4 रन से जीत हासिल की थी, जबकि क्वालिफायर 1 में उसने एसआरएच को 8 विकेट से हराया था।

IPL 2024 Stats On MA Chidambaram Stadium: आईपीएल 2024 में एमए चिदंबरम स्टेडियम पर खेले गए मुकाबलों के आंकड़े

  • कुल मैच खेले गए: 8
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 3
  • पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 5
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 177 रन
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 156 रन
  • उच्चतम कुल स्कोर रिकॉर्ड: 213/4 (चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स ने बनाया)
  • न्यूनतम कुल स्कोर रिकॉर्ड: 134/10 (चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सनसिरसर्स हैदराबाद ने बनाया)

MA Chidambaram Stadium Pitch Report: एमए चिदंबरम स्टेडियम पिच रिपोर्ट

एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी दिख रही है, खासकर जब गेंद नई हो। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिनर्स को फायदा मिलना शुरू हो जाता है। शुरुआत में यह ड्राई होती है। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, यह धीमी होती जाती है।

इस कारण इस मैदान पर बाद में बल्लेबाजी करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। हालांकि, SRH और RR के बीच खेले गए क्वालिफायर 2 मैच में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर कुछ अतिरिक्त उछाल था। इसका पूरे मैच के दौरान सीमर्स ने फायदा उठाया।

इसके अलावा, स्पिनर्स को काफी टर्न मिला, जिससे क्वालिफायर 2 में बल्लेबाजों के लिए चुनौती पैदा हुई। सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि SRH बनाम RR मैच में दूसरी पारी के दौरान चेन्नई में ओस नहीं थी इसलिए, समय के साथ विकेट धीमा होता गया।

यही वजह रही कि SRH के स्पिनर्स ने राजस्थान रॉयल्स के बैटिंग लाइनअप को बहुत नुकसान पहुंचाया। तो उम्मीद करें कि आईपीएल फाइनल में बल्ले और गेंद के बीच एक जबरदस्त प्रतियोगिता देखने को मिलेगी। यह देखते हुए कि ओस बड़ी भूमिका नहीं निभाएगी, टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी भी चुन सकती है।

Chennai Weather Forecast: चेन्नई के मौसम का पूर्वानुमान

चेन्नई में रविवार 26 मई 2024 को मौसम वैसा ही हो सकता है जैसा शनिवार शाम को हुआ था। शनिवार 25 मई को बारिश के कारण कोलकाता नाइट राइडर्स को अपनी ट्रेनिंग रोकनी पड़ी। केकेआर टीम मैनेजमेंट ने करीब दो घंटे तक इंतजार किया। अंतत: भारतीय समयानुसार शाम 7:05 बजे अभ्यास सत्र रद्द कर दिया।

हालांकि, AccuWeather के अनुसार, मैच के दिन बारिश की सिर्फ 3 फीसदी संभावना है। ऐसे में मैच पर कोई खलल पड़ने की आशंका नहीं है। अगर बारिश होती है, तो आईपीएल 2024 का फाइनल रिजर्व डे (27 मई) को खेला जाएगा। मैच के दौरान चेन्नई का तापमान 32 डिग्री के आसपास रहेगा, लेकिन आर्द्रता का स्तर ज्यादा (लगभग 66% ) होने का कारण गर्मी बहुत अधिक लगेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो