scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024 Final SRH vs KKR: चेन्नई में बल्लेबाज या गेंदबाज किसका चलेगा सिक्का, टॉस जीतकर क्या करना रहेगा फायदेमंद!

आईपीएल 2024 के फाइनल मैच में चेपक में टॉस और पिच की भूमिका अहम रहने वाली है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
May 25, 2024 15:43 IST
ipl 2024 final srh vs kkr  चेन्नई में बल्लेबाज या गेंदबाज किसका चलेगा सिक्का  टॉस जीतकर क्या करना रहेगा फायदेमंद
KKR team (Source- AP Photo)
Advertisement

IPL 2024 Final SRH vs KKR: आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला चेन्नई के चेपक स्टेडियम पर रविवार को खेला जाएगा। यहीं पर दूसरा क्वालिफायर मुकाबला खेला गया था जिसमें राजस्थान को हार मिली थी और ये टीम फाइनल में पहुंचने से चूक गई थी। इस मैच में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और यहीं पर ये टीम चूक गई थी। ऐसे में फाइनल मैच में भी टॉस अहम रहने वाला है और जो टीम टॉस जीतेगी उसके लिए पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद होगा। इसके अलावा इस मैच में पिच का रोल भी अहम रहने वाला है और यहां पर बल्लेबाज या गेंदबाज किसका सिक्का चलेगा इसके बारे में आइए जानते हैं।

पिच पर स्पिनर को मिलेगी भरपूर मदद

क्वालिफायर दो में सबने देखा कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली राजस्थान की क्या हालत हुई थी। कप्तान संजू सैमसन ने भी माना था कि पिच पर स्पिन थी और इसकी वजह से उनके बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए। यानी चेपक में पूरी तरह से पिच पर स्पिनरों को मदद मिलेगी। वैसे भी इस मैदान पर पारंपरिक तौर पर भी पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है। यानी स्पिन फ्रेंडली पिच पर बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होने वाली है। यहां पर बड़ी पारी खेलने के लिए बल्लेबाज को पहले सेट होना पड़ेगा यानी उसे ज्यादा से ज्यादा वक्त क्रीज पर बिताना होगा और फिर सेट होने के बाद बैट्समैन अच्छी पारी खेल सकते हैं।

Advertisement

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना होगा फायदेमंद

चेपक में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना किसी भी टीम के लिए फायदेमंद होगा। चेन्नई की बात करें तो यहां पर अब तक 84 आईपीएल के मुकाबले खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 49 मैचों में जीत मिली है जबकि चेज करने वाली टीमों ने 35 मैच जीते हैं। यानीं आंकड़ो के मुताबिक पहले बल्लेबाजी करना इस मैदान पर अच्छा होगा। वैसे इस सीजन में चेन्नई में 8 मैच खेले गए थे जिसमें चेज करने वाली टीम 5 मैच में विजयी रही थी, लेकिन दूसरे क्वालिफायर को देखकर ऐसा लगा था कि फाइनल में जो टीम टॉस जीते उसके लिए पहले बल्लेबाजी करना ही सही फैसला होगा। केकेआर और हैदराबाद के बीच होने वाले फाइनल में भी पिच और टॉस की भूमिका अहम रहने वाली है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो