scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024: अंबाती रायुडू ने खोला IPL में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों का राज, बताया- क्या है सफलता की कुंजी

स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायुडू ने आईपीएल में खिलाड़ियों के सशक्तिकरण की वकालत करते हुए गौतम गंभीर के मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स की सफलता पर प्रकाश डाला।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
May 14, 2024 17:04 IST
ipl 2024  अंबाती रायुडू ने खोला ipl में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों का राज  बताया  क्या है सफलता की कुंजी
विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के मैच के बाद टीम के मेंटर गौतम गंभीर को गले लगाते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सह-मालिक और बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान। (एएनआई फोटो)
Advertisement

भारत के पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायुडू को इसमें कोई संदेह नहीं है कि जो आईपीएल टीमें अपने खिलाड़ियों को फैसले लेने के लिए सशक्त बनाती हैं, वे उन टीमों की तुलना में अधिक सफल होती हैं जो निर्णय लेने की जिम्मेदारी कोच के हाथों पर छोड़ देती हैं।

गौतम गंभीर का दिया उदाहरण

टीम के माहौल को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए, इस पर चर्चा में भारत और चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व खिलाड़ी रायुडू ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मार्गदर्शक (मेंटर) गौतम गंभीर का उदाहरण दिया। गौतम गंभीर जिस तरह से अपने खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने की आजादी देते हैं वह रायुडू को पसंद है।

Advertisement

कोच को करना चाहिए पर्दे के पीछे से काम: अंबाती रायुडू

अंबाती रायुडू के अनुसार यह इस सत्र में अब तक दो बार की चैंपियन टीम की सफलता की कुंजी रही है। भारत के लिए 55 एकदिवसीय और छह टी20 खेलने वाले रायुडू ने मंगलवार को ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘अगर कोच पीछे रहते हैं और पर्दे के पीछे काम करते हैं और खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेने देते हैं, खिलाड़ियों को मैदान पर प्रदर्शन करने की आजादी देते हैं, तो ऐसी टीमें ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करती हैं और नाइट राइडर्स यही कर रहे हैं।’

गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल विजेता केकेआर इस सत्र में प्लेऑफ में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है। उसके अभी नौ जीत के साथ 19 अंक हैं। गौतम गंभीर इस सत्र में केकेआर के मेंटर के रूप में लौटे और उनकी उपस्थिति को लगभग एक दशक के बाद टीम के अच्छे प्रदर्शन का श्रेय दिया जा रहा है।

अंबाती रायुडू ने ब्रेंडन मैकुलम की तारीफ की

6 बार आईपीएल चैंपियन टीमों का हिस्सा रहे अंबाती रायुडू ने कहा, ‘गौतम गंभीर सिर्फ उनकी मदद कर रहे हैं और उनका सही दिशा में मार्गदर्शन कर रहे हैं…। यदि आप इसे सरल रखते हैं तो यह आसान है।’ भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने टीम की जीत या हार के बावजूद ड्रेसिंग रूम में सकारात्मकता लाने के लिए केकेआर के पूर्व कोच ब्रेंडन मैकुलम की सराहना की।

Advertisement

अंबाती रायुडू ने कहा, ‘जब मैं केकेआर का हिस्सा था, ब्रेंडन मैकुलम वहां थे। शानदार कोच। मैंने अब तक जिन शीर्ष लोगों के साथ काम किया है उनमें से एक। वह उस ड्रेसिंग रूम में बहुत सकारात्मक थे। चाहे आप जीतें या हारें, वह वैसे ही बने रहे।’

Advertisement

इस बीच, हरभजन सिंह ने कहा, ‘उस सत्र की शुरुआत में हम लगभग 6-7 मैच हार गए और हम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर गए। मैंने ब्रेंडन मैकुलम में एक भी बदलाव नहीं देखा। जब हम नहीं जीत रहे थे तब भी और जब हम जीत रहे थे तब भी।’

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो