scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

DK Retirement: फ्रेंचाइजी को नुकसान, भारतीय टीम के दरवाजे बंद; दिनेश कार्तिक ने बताई संन्यास की वजह

दिनेश कार्तिक ने कहा कि अगर वह अगले साइकल में खेलने के लिए जाते और केवल एक सीजन खेल पाते तो इससे फ्रेंचाइजी को नुकसान होता। वह किसी अन्य खिलाड़ी पर अपने संसधान का इस्तेमाल कर पाएगी, जो अगले तीन साल उसके लिए खेलेगा।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 21:58 IST
dk retirement  फ्रेंचाइजी को नुकसान  भारतीय टीम के दरवाजे बंद  दिनेश कार्तिक ने बताई संन्यास की वजह
आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर में आरसीबी की हार के बाद विराट कोहली और दिनेश कार्तिक। (फोटो- PTI)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024)के एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की हार के साथ दिग्गज दिनेश कार्तिक का करियर समाप्त हो गया। कार्तिक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। अब उन्होंने एक इंटरव्यू में संन्यास लेने की वजह बताई है। उन्होंने कहा है कि उनकी बॉडी इतनी फिट थी कि वह 3 साल और क्रिकेट खेल सकते थे, लेकिन मानसिक रूप से यह कठिन होता।

दिनेश कार्तिक ने यह भी कहा है कि अगर वह एक और साइकल खेलने के बारे में सोचते। फ्रेंचाइजी उनपर अच्छी खासी रकम में खरीदती। इसके बाद वह पूरे साइकल में नहीं खेल पाते तो फ्रेंचाइजी को बड़ा नुकसान होता। उन्होंने यह भी कहा कि उनके लिए भारतीय टीम के दरवाजे बंद हो चुके हैं। वह कुछ भी कर लें उनकी वापसी नहीं होगी, ऐसे में उन्होंने संन्यास लेने का मन बना लिया।

Advertisement

अगले 3 साल तक खेलने के लिए फिट

दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज को दिए इंटरव्यू में कहा, " मुझे लगता है कि मैं अगले तीन सालों तक खेलने के लिए शारीरिक रूप से पूरी तरह से तैयार था। खास तौर पर इंपैक्ट प्लेयर नियम के साथ, यह बहुत आसान था। इसलिए मुझे लगता है कि मैं आसानी से एक और साइकल में खेल सकता था। मेरे जीवन में बहुत ज्यादा समस्याएं नहीं हैं। भगवान का शुक्र है कि मैंने अपने तीन दशक के करियर में चोट के कारण कभी कोई मैच नहीं छोड़ा। मैं इस मामले में भाग्यशाली रहा हूं।"

क्या ज्यादा मैच नहीं खेल पाने पर संतुष्ट रह पाऊंगा?

कार्तिक ने कहा, "मुझे अपने शरीर या अपनी फिटनेस की कभी चिंता नहीं हुई। मानसिक तौर पर क्या मैं टूर्नामेंट से पहले उतना प्रयास कर पाता? क्या ज्यादा मैच नहीं खेल पाने पर संतुष्ट रह पाऊंगा? मैं जो भी करने की कोशिश करता हूं उसमें मैं 100% देने की कोशिश करता हूं। उसमें सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए जो भी कर सकता हूं, करता हूं। मैंने सोचा कि अब से मेरे लिए इतने मैच खेलना मुश्किल होने वाला है।"

जिम्मेदारी न निभा पाने पर मानसिक दिक्कत

कार्तिक ने कहा, " इतने लंबे समय तक खुद को मानसिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए हर काम को करने के लिए प्रेरित करना, थोड़ा सा भी चूकना, मैं नहीं झेल पाता। बाहर से लोगों को भले पता न चले, लेकिन अंदर से यह मेरे लिए बहुत कठिन होगा। मुझे गिल्ट होगी। मैं ऐसा नहीं चाहता।
आखिरकार, यह एक पेशेवर खेल है और लोग आपको पैसे देते हैं और वे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं और इसके साथ जिम्मेदारियां भी आती हैं।"

Advertisement

युवा परिवार के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण

कार्तिक ने कहा, "मैं उन सभी मानदंडों के अनुसार उन जिम्मेदारियों को पूरा करना चाहता हूं, जो मैंने निर्धारित किए हैं। जब मैंने इसके बारे में सोचा, तो मैंने कहा, नहीं मुझे नहीं लगता कि मैं ऐसा कर पाऊंगा। इन सबके बीच ध्यान देने वाली बात यह भी है कि मेरा परिवार युवा है। इसलिए उनके साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है। ये सभी छोटे मुद्दे हैं और मुझे लगता है कि सबसे बड़ा कारण यह था कि क्या मैं अगले तीन वर्षों तक ऐसा कर सकता हूं?"

फिर से भारत के लिए नहीं खेल सकता

कार्तिक ने कहा, "अगर मैं इस साइकल में जाता और एक साल खेलता तो मुझे लगता है कि यह टीम के लिए थोड़ा अनुचित होता क्योंकि वे मेरे लिए पैसा खर्च करते। अगर मैं इस साइकल में नहीं खेलता या मैं यह जानते हुए टूर्नामेंट में जाता कि मैं साइकल पूरा नहीं कर पाऊंगा, तो यह टीम के लिए थोड़ा अनुचित होता क्योंकि वे उस संसाधन का उपयोग ऐसे खिलाड़ी पर कर सकते थे, जिसके बारे में उन्हें पता था कि वह तीनों सत्र खेलेगा। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, मैंने सोचा कि यह संन्यास लेने का समय है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह तथ्य है कि मैं चाहे जो भी करूं फिर से भारत के लिए नहीं खेल सकता, यह बहुत स्पष्ट था। इसलिए यह ताबूत में आखिरी कील थी।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो