होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

अमेरिका के सीक्रेट्स उजागर कर बटोरी थी सुर्खियां, अब पांच साल बाद रिहा हुए जूलियन असांजे, जानिए क्यों दुनिया में गूंजा था नाम

अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेन्ट के साथ हुए एक समझौते के तहत उन्हें रिहा किया गया है। इस समझौते के मुताबिक असांजे अमेरिका के सीक्रेट डेटा चुराने के आरोप में दोषी होने की दलील पर सहमति देंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 10:59 IST
विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे रिहा (Photo : Reuters)
Advertisement

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ब्रिटेन की जेल से रिहा कर दिए गए हैं। वह बेलमार्श की एक कड़ी सुरक्षा वाली जेल में बंद थे। विकीलीक्स के सोशल मीडिया हैंडल से यह जानकारी साझा की गई है और असांजे के लिए दुनियाभर में आवाज़ उठाने वाले लोगों का आभार जताया गया है।

अमेरिका से टकराव के लिए सुर्खियों में आए असांजे के लिए दुनियाभर से समर्थन की आवाज़ सुनाई दी थी। सोशल मीडिया पोस्ट में विकीलीक्स की ओर से लिखा गया है,"जूलियन असांजे रिहा हो गए हैं। 1901 दिन जेल में बिताने के बाद 24 जून की सुबह वे बेलमार्श मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल से बाहर आ गए। लंदन के हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है और दोपहर में स्टैनस्टेड एयरपोर्ट पर रिहा कर दिया गया है।" 

Advertisement

कैसे मिली रिहाई? 

अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेन्ट के साथ हुए एक समझौते के तहत उन्हें रिहा किया गया है। इस समझौते के मुताबिक असांजे अमेरिका के सीक्रेट डेटा चुराने के आरोप में दोषी होने की दलील पर सहमति देंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह यह बात स्वीकार करेंगे कि उन्होंने जासूसी अधिनियम के तहत राष्ट्रीय रक्षा सूचना का उल्लंघन किया है। 

उनकी रिहाई पर विकीलीक्स की ओर से लिखा गया कि यह दुनियाभर में चले अभियान का नतीजा है। जिसमें जमीनी स्तर प्रेस स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले, राजनीतिक और सामाजिक लोगों की कोशिश शामिल थी।

Advertisement

क्यों जेल में थे असांजे, आगे क्या होगा? 

जूलियन असांजे को पांच साल तक ब्रिटेन में हिरासत में रखा गया। वह अमेरिका द्वारा सैन्य रहस्यों का खुलासा करने के लिए मुकदमा चलाने की मांग के बाद गिरफ्तार किए गए थे।

अब जब वह अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुए समझौते के तहत एक बार फिर दोषी ठहराए जाएंगे तो उन्हें पांच साल की सजा मिल सकती है, जिसे वह पहले ही ब्रिटेन की जेल में बिता चुके हैं।

क्यों दुनियाभर से उठी समर्थन की गूंज?

जूलियन असांजे को विकीलीक्स के फाउंडर के तौर पर पहचाना जाता है, जिसे इस तरह के सीक्रेट्स उजागर करने के लिए जाना और माना जाता है। वह ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं। इसके अलावा दुनिया में उनका नाम अमेरिका के साथ टकराव के बाद गूंजा। 

जब उनके ऊपर अमेरिकी सेना की खुफिया फाइलें चुराने में शामिल पाए जाने का आरोप लगाया गया।  यह दस्तावेज़ विकीलीक्स ने 2010 में प्रकाशित किए थे। जब उन्हें गिरफ्तार किया गया तो दुनियभार में उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ आंदोलन हुआ कि वह अमेरिका के गलत कामों को उजागर कर रहे थे। उन्हें हीरो के तौर पर पेश किया गया कि अमेरिका के इराक और अफ़गानिस्तान में सेना के गलत इस्तेमाल को उजागर कर रहे थे। 

विकीलीक्स द्वारा प्रकाशित फ़ाइलों में बगदाद में अमेरिकी सेना द्वारा 2007 में अपाचे हेलीकॉप्टर हमले का एक वीडियो था, जिसमें दो रॉयटर्स पत्रकारों सहित 11 लोग मारे गए थे। ऐसा माना जाता है कि इसके बाद अमेरिका ने उनके ऊपर नकेल कसी और उन्हें गिरफ्तार किया गया।

Advertisement
Tags :
AmericaBritainjulian assange
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement