scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

US-Israel Relation: राष्ट्रपति बाइडेन के बयान से अमेरिका-इजरायल के रिश्ते में आई दरार, यह है वजह

चार दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनों देशों के संबंधों में तकरार आई है।
Written by: जनसत्ता
नई दिल्ली | May 14, 2024 14:10 IST
us israel relation  राष्ट्रपति बाइडेन के बयान से अमेरिका इजरायल के रिश्ते में आई दरार  यह है वजह
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू।
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान ने दुनिया के सबसे अहम रणनीतिक रिश्ते को हिलाकर रख दिया। उन्होंने कहा कि अगर इजरायल ने रफाह में हमले की योजना पर अमल किया तो मैं हथियारों की आपूर्ति नहीं करूंगा। हथियार अमेरिका और इजरायल की जुगलबंदी का आधार रहे हैं। मगर चार दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है जब उनके रिश्ते में एक दरार नजर आ रही है। बाइडेन पर अपने देश के अंदर से और बाहर से दुनिया का भी दबाव था कि वे गाजा में बिगड़ते जा रहे मानवीय संकट और लगातार जा रही आम लोगों की जान बचाने में मदद करें। आखिरकार उन्होंने संयम तोड़ते हुए पूरे मध्य पूर्व में अपने सबसे करीबी रणनीतिक सहयोगी इजरायल को भेजी जा रही हथियारों की खेप रोक दी।

Advertisement

जंग की शुरुआत से ही बाइडेन दो अलग-अलग विचारों के बीच फंसे

इससे पहले 1980 के दशक में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के दौर में ऐसा हुआ था। अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ और मध्य पूर्व में शांति के लिए वार्ताकार की भूमिका निभाते रहे आरोन डेविड मिलर कहते हैं कि गाजा में जंग की शुरुआत से ही बाइडेन दो अलग-अलग विचारों के बीच फंसे हुए हैं। एक ओर तो रिपब्लिकन पार्टी है जो खुलकर इजरायल का समर्थन करती है, दूसरी ओर उनकी अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी है, जिसमें इस मामले पर अलग-अलग राय है।

Advertisement

अमेरिका ने कई बार आग्रह किया

मिलर कहते हैं कि अभी तक बाइडेन ऐसा कुछ करने से बच रहे थे, जिससे अमेरिका-इजरायल संबंधों को नुकसान पहुंचे। मगर अमेरिकी राष्ट्रपति के विचार तब बदल गए, जब इजरायल रफाह में घुसकर कार्रवाई करने वाला था। अमेरिका ने कई बार उनसे आग्रह किया था कि ऐसा न करें और इससे बेहतर होगा कि हमास के खिलाफ सीमित और सटीक आपरेशन को अंजाम दें। मिलर कहते हैं कि बाइडेन को आशंका है कि रफाह में इजरायली कार्रवाई के कारण जंग को खत्म करने और बंधकों को रिहा करने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

कई साल तक अमेरिका में प्रशासनिक सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुके मिलर का कहना है कि बाइडेन यह भी चाहते हैं कि इजरायल के पड़ोसी देश मिस्र के साथ किसी तरह का तनाव पैदा ना हो। खतरा ये भी है कि अगर रफाह में कार्रवाई की गई तो डेमोक्रैटिक पार्टी के अंदर भी चिंता और विभाजन पैदा होगा। ऐसे में मिलर का मानना है कि बाइडेन ने हथियारों की खेप रोककर एक संकेत भेजा है।

Advertisement

बमों की खेप रोकी

बाइडेन के बयान के बाद अमेरिका ने इजरायल को भेजी जाने वाली कई हजार किलो बमों की खेप रोक दी थी। इनमें कुछ बम 900 किलो के हैं और कुछ 225 किलो के। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चिंता ये थी कि इन भारी बमों का इस्तेमाल अगर घनी आबादी वाले शहरी इलाकों में किया गया तो गंभीर नुकसान हो सकता है और ऐसा गाजा के कई हिस्सों में देखा भी जा चुका है। 900 किलो वजनी बम इजरायल के पास मौजूद सबसे घातक हथियारों में से एक हैं। उसकी सेना कहती है कि हमास को मिटाने के लिए इन बमों का इस्तेमाल जरूरी है।

Advertisement

इसके अलावा, अमेरिका इस बारे में भी विचार कर रहा है कि जाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशंस (जेडीएएम) किट भेजने पर भी रोक लगाई जाए या नहीं। ये किट सामान्य बमों को गाइडेड बमों में बदल देती है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक रपट जारी की, जिसमें कहा गया कि हो सकता है इजरायल ने गाजा में जारी जंग के दौरान अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए कुछ मौकों पर अमेरिका की ओर से दिए गए बमों का इस्तेमाल किया हो। मगर रपट में कहा गया है कि उनके पास इस बारे में पूरी जानकारी नहीं है।

बाइडेन के कदम का असर

भले ही वाकई ऐसा हो या न हो, बाइडेन के कदम का राजनीतिक असर तो हुआ ही है। अमेरिकी सीनेट के हाल में कई रिपब्लिकन काफी नाराज दिखे। अमेरिकी सीनेटर पीट रिकेट्स ने विदेश मामलों की समिति की बैठक के बाद कहा, हथियार रोकना चौंकाने वाला कदम है। राष्ट्रपति को ये नहीं करना चाहिए था। एक अन्य रिपल्बिकन सीनेटर जान बैरासो ने कहा कि इजरायल को अपने संप्रुभता की रक्षा करने का अधिकार है। उनका कहना था कि बाइडेन के इस कदम ने उनकी कमजोरी को सामने लाकर रख दिया है, लेकिन बाइडेन की अपनी पार्टी में इस कदम का स्वागत किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो