scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UK General Election: ब्रिटेन में आम चुनाव की घोषणा, ऋषि सुनक ने की संसद भंग करने की सिफारिश

UK General Election: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने संसद भंग करने की सिफारिश कर चुनाव का ऐलान कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: May 22, 2024 23:20 IST
uk general election  ब्रिटेन में आम चुनाव की घोषणा  ऋषि सुनक ने की संसद भंग करने की सिफारिश
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक। (इमेज- फाइल फोटो)
Advertisement

UK General Election: ब्रिटेन में संसदीय चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है। देश में 4 जुलाई को आम चुनाव के लिए मतदान होगा। बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने आम चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। हालांकि, कैबिनेट की माटिंग से पहले इस बात की चर्चा तेज थी कि मीटिंग में जल्द ही संसदीय चुनाव कराने पर सहमति बन सकती है। यह अनुमान सच ही साबित हुआ और पीएम ने संसद भंग करने की सिफारिश की है।

Advertisement

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि बीते 5 साल देश के लिए दूसरे विश्वयुद्ध के बाद काफी ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहे हैं। इतना ही नहीं आने वाले दिनों में मैं आपके हर एक वोट के लिए संघर्ष करूंगा। हमारे पास एक क्लियर योजना है। अगले सप्ताह संसद को भंग कर दिया जाएगा। इसके बाद ही चुनाव की प्रक्रिया स्टार्ट हो जाएगी। उन्होंने संसद में ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को लेकर कुछ अच्छी खबरें भी दीं जिनमें महंगाई दर कम होकर 2.30 प्रतिशत रहने की घोषणा भी शामिल है। वहीं सुनक ने विपक्षी दल लेबर पार्टी को भी टारगेट किया और कहा था कि लेबर पार्टी देश की अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल देगी।

Advertisement

ऋषि सुनक PM कैंडिडेट के तौर पर लड़ेंगे चुनाव

ऐसा पहली बार होगा जब 44 साल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले 2022 में कंजर्वेटिव पार्टी ने चुनाव से पहले PM फेस की घोषणा नहीं की थी। चुनाव होने के बाद में कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय दल ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना था। सुनक को करीब 200 सांसदों ने अपना समर्थन दिया था। इसी के बाद प्रधानमंत्री बनने का ऐलान हुआ था।

ये मुद्दे रहेंगे खास

ब्रिटने की दोनों बड़ी पार्टियों ने लगभग अपने चुनावी प्रचार अभियान को करना शुरू कर दिया है। वहीं, इस चुनाव में बड़े मुद्दें ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था और रक्षा बने हुए हैं। विपक्षी दल के नेता इन्हीं दो मुद्दों को लेकर सुनक सरकार पर हमला बोल रहे हैं। प्रधानमंत्री सुनक और उनकी सरकार ने कहा कि अगर लेबर पार्टी सत्ता में आई तो टैक्स में काफी बढ़ोतरी कर दी जाएगी। उनके पास भविष्य के लिए कोई अच्छी प्लानिंग भी नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो