scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पाकिस्तान के सड़ा चावल भेजने पर भड़क गया रूस, बोला- सुधर जाओ वरना…

पाकिस्तान ने रूस को चावल का निर्यात किया था लेकिन चावल की क्वालिटी खराब होने के चलते रूस ने उसे बड़ी धमकी दे डाली है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | April 21, 2024 19:46 IST
पाकिस्तान के सड़ा चावल भेजने पर भड़क गया रूस  बोला  सुधर जाओ वरना…
रूस ने पाकिस्तान को दी प्रतिबंध लगाने तक की चेतावनी (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Pakistan Russia Relations: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को भारत के कट्टर समर्थक दोस्त रूस ने बुरी तरह फटकारा है। रूस का आरोप है कि उसे पाकिस्तान ने सड़े हुए चावल भेजे हैं। रूस ने इस्लामाबाद को चेतावनी दी है कि वह पाकिस्तान से आने वाले चावल पर रूस में पूरी तरह प्रतिबंध लगा देगा।

आरोप है कि रूस ने पाकिस्तान को यह धमकी इसलिए दी है क्योंकि पाकिस्तान से आए चावल के खेप में एक ऐसा कीटाणु मिला है, जो अगर अनियंत्रित हो गया तो फसलों तक को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है। इसके चलते रूस ने धमकी दी है कि अगर फिर से बिना पूरी सावधानी और सफाई बरते चावल भेजा तो वह इसे प्रतिबंधित कर देंगे।

Advertisement

दरअसल, रूस की संघीय संस्था वेटरनरी एंड फाइटोसैनिट्री सर्विलांस ने पाकिस्तान से आए चावल को दूषित पाया है। इसको लेकर देश में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। रूस ने पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि अगर आगे सावधानी नहीं बरती गई तो रूस, पाकिस्तान से चावल का आयात बंद कर देगा।

रूस ने पाकिस्तान को दी धमकी

रूस ने पाकिस्तान के व्यापार प्रतिनिधि के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की है और उनसे मामले की जांच कराने को बोला है। इसके साथ ही रूस ने कहा है कि जो भी जांच में पाया जाए, प्रतिबंध से बचने के लिए तुरंत उसकी जांच रिपोर्ट मास्को भेजी जाए। गौरतलब है कि रूस ने पहले भी 2019 में इसी तरह के आधार पर प्रतिबंध लगाया था, जो लगभग 2 साल तक लगा रहा था।

Advertisement

ऐसे में दोनों पक्षों के अधिकारियों के बीच कई दौर की बातचीत के बाद इसे हटा लिया गया था लेकिन अब फिर पाकिस्तान ने सड़ा चावल भेजकर अपने लिए ही मुसीबत मोल ले ली है। इतना ही नहीं 2006 दिसंबर में भी रूस ने भी खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने पर पाकिस्तान से चावल का आयात रोक दिया था।

चावल में कीड़े मिलने के कारण रूस ने पाकिस्तान से आयात प्रतिबंधित कर दिया था, जो कि काफी समय तक प्रभावी रहा था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो