scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मुस्लिम बहुल देश ताजिकिस्तान ने हिजाब के इस्तेमाल पर लगाया बैन, बच्चों को ईदी देने पर भी रोक, बताई यह वजह

करीब एक करोड़ की आबादी वाले ताजिकिस्तान में 96 फीसद से ज्यादा लोग इस्लाम धर्म मानते हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 12:57 IST
मुस्लिम बहुल देश ताजिकिस्तान ने हिजाब के इस्तेमाल पर लगाया बैन  बच्चों को ईदी देने पर भी रोक  बताई यह वजह
सफेद हिजाब पहनी एक ताजिक महिला रंगीन सिर पर स्कार्फ बांधे एक ताजिक महिला से रोटी खरीद रही है। (Photo Wikimedia Commons)
Advertisement

मुस्लिम बहुल देश ताजिकिस्तान ने हिजाब के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इसके अलावा देश में ईद के त्योहार पर बच्चों को दी जाने वाली ईदी को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। मीडिया रपट के मुताबिक राष्ट्रपति इमोमाली रहमान ने हिजाब को ‘विदेशी परिधान’ बताते हुए प्रतिबंध का एलान किया है। नए कानून का पालन नहीं करने पर 60 हजार से पांच लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान रखा गया है। वहीं, अगर कोई धार्मिक या सरकारी अधिकारी इस कानून का पालन नहीं करेगा तो उस पर 3-5 लाख तक का जुर्माना लगाया जाएगा। मौजूदा कानून ‘छुट्टियों और समारोहों के नियमों में संशोधन के साथ राष्ट्रीय संस्कृति के लिए विदेशी माने जाने वाले कपड़ों के आयात, बिक्री, प्रचार और पहनने' पर रोक लगाता है। इन बदलावों का मुख्य कारण हिजाब पर प्रतिबंध है।

Advertisement

सरकार धर्मनिरपेक्षता को बढ़ावा देने की पक्षधर

ताजिकिस्तान की न्यूज एजंसी एशिया-प्लस के मुताबिक, सरकार ने ये कदम देश में धर्मनिरपेक्षता को बढ़ावा देने के लिए उठाए हैं। करीब एक करोड़ की आबादी वाले ताजिकिस्तान में 96 फीसद से ज्यादा लोग इस्लाम धर्म मानते हैं। देश की धार्मिक कमेटी के अध्यक्ष सुलेमान दावलत्जोदा ने कहा कि फिजूलखर्च रोकने और बच्चों की सुरक्षा और पढ़ाई पर फोकस बढ़ाने के लिए ईदी पर बैन लगाने का फैसला लिया गया है।

Advertisement

ताजिकिस्तान सरकार के फैसले की पूरे देश में आलोचना हो रही है। मानवाधिकार संगठनों समेत मुस्लिमों से जुड़े कई समूहों ने नए कानून का विरोध किया है। ताजिकिस्तान में हिजाब के खिलाफ कानून भले ही अब बनाया गया है लेकिन देश में लंबे समय से इस पर अनाधिकारिक प्रतिबंध लगा हुआ है।

मीडिया रपट के मुताबिक, ताजिकिस्तान की सरकार हमेशा से हिजाब का विरोध करती आई है। वह इसे देश की सांस्कृतिक विरासत के लिए खतरा और विदेशी प्रभाव मानती है। 2015 में राष्ट्रपति इमोमाली रहमान ने हिजाब के खिलाफ आंदोलन भी चलाया था। उन्होंने कहा था कि यह खराब शिक्षा और असभ्यता का सबूत है।

Advertisement

हिजाब पर प्रतिबंध राष्ट्रपति रहमोन द्वारा उठाए गए कदमों की सीरीज में नया कदम है, जो एक धर्मनिरपेक्ष सरकार का नेतृत्व करते हैं, जिसका उद्देश्य "ताजिकी" संस्कृति को बढ़ावा देना और सार्वजनिक धार्मिकता की दृश्यता को कम करना है। यह उनकी राजनीति और सत्ता पर पकड़ से गहराई से जुड़ा हुआ है। रहमोन 1994 से मध्य एशियाई राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं। उनका 30 साल का शासन सबसे लंबे समय तक चलने वाली सरकारों में से एक है। अपने करियर की शुरुआत में वे अधिक धार्मिक राजनीतिक दलों के खिलाफ खड़े थे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो