scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मुइज्जू सरकार का बड़ा कदम, गाजा युद्ध के बाद इजरायली नागरिकों की मालदीव में एंट्री पर लगा बैन

इजरायल और हमास युद्ध के बीच मालदीव की मुइज्जू सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। मालदीव सरकार ने पासपोर्ट नियमों में बदलाव करते हुए इजरायली पासपोर्ट पर बैन लगा दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
Updated: June 03, 2024 08:02 IST
मुइज्जू सरकार का बड़ा कदम  गाजा युद्ध के बाद इजरायली नागरिकों की मालदीव में एंट्री पर लगा बैन
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (PTI)
Advertisement

मालदीव की मोइज्जू सरकार ने राफा पर हमले के बाद बड़ा कदम उठाया है। मालदीव ने देश में इजरायली नागरिकों की एंट्री पर रोक लगा दी है। सरकार ने ये फैसला गाजा पर इजरायली सेना के हमले को लेकर मालदीव के लोगों में लगातार बढ़ रहे गुस्से के मद्देनजर लिया है। मालदीव के गृहमंत्री ने आपात प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अब इजरायल के लोग मालदीव में एंट्री नहीं कर सकेंगे।

Advertisement

7 अक्टूबर को हमास से जंग शुरू होने के सात महीने बाद इजरायली सेना ने 6 मई को राफा में ऑपरेशन शुरू किया था। 27 मई को इजरायल ने राफा के एक राहत कैंप पर बमबारी की थी। इस हमले में हमास ने 45 नागरिकों के मारे जाने का दावा किया था। बता दें कि हर साल 10 लाख से ज्यादा पर्यटक मालदीव का रुख करते हैं।

Advertisement

मालदीव के गृह मंत्री अली इहुसन ने बताया कि कैबिनेट ने आज इजरायली पासपोर्ट पर मालदीव में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के लिए आवश्यक कानूनी संशोधन जल्द से जल्द करने का फैसला किया। कैबिनेट ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया है, जिसमें देश के सीनियर नेताओं और अफसरों को रखा गया है। कैबिनेट ने फिलिस्तीन के संबंध में दूसरे अहम निर्णय भी लिए हैं। इनमें फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए यूएनआरडब्ल्यूए के माध्यम से धन संचय करना, फिलिस्तीन के साथ एकजुटता के लिए रैली और फिलिस्तीनी संघर्ष के समाधान के लिए मुस्लिम देशों के साथ चर्चा करना शामिल है।

हर साल 10 लाख पर्यटक जाते हैं मालदीव

मालदीव में हर साल करीब 10 लाख अधिक पर्यटक आते हैं। इसमें इजरायल से लगभग 15,000 पर्यटक शामिल हैं। मंत्रिमंडल ने उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए विशेष दूत नियुक्त करने का भी फैसला किया है, जिनमें फिलिस्तीन को मालदीव से सहायता की आवश्यकता है। दूसरी ओर, भारत मालदीव में 2.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत वाली 65 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की मदद कर रहा है और उनके कार्यान्वयन में लगातार प्रगति हुई है।

बता दें कि मालदीव में नई संसदीय सभा ने पिछले सप्ताह कार्यभार संभाला है। सोमवार को इसकी दूसरी बैठक आयोजित की जाएगी। हाल ही में हुए चुनाव में मुख्य सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) के पास 93 में से 75 सीटों के साथ संसद में बहुमत है। गाजा और अन्य कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों में इजरायली हमलों के खिलाफ मालदीव के लोग महीनों से राजधानी माले शहर की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग मांग कर रहे हैं कि सरकार इजरायली नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए।

Advertisement

इनपुट-एजेंसी

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो