scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारतीय छात्रों के लिए मुश्किल हुआ ऑस्ट्रेलिया जाकर पढ़ने का ख्वाब, जानें वीजा रूल्स क्यों हुए हैं सख्त

ब्रिटिश अखबार ऑस्ट्रेलियाई गृह मामलों के ताज़ा आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि नेपाल और पाकिस्तान के छात्रों को दिए जाने वाले वीजा में  53% और 55% की गिरावट आई है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 17:43 IST
भारतीय छात्रों के लिए मुश्किल हुआ ऑस्ट्रेलिया जाकर पढ़ने का ख्वाब  जानें वीजा रूल्स क्यों हुए हैं सख्त
(सोर्स - इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया पढ़ने जाने की चाह रखने वाले भारतीय छात्रों के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। जानकारी यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वीजा पॉलिसी को काफी सख्त कर लिया है। कहा जा रहा है कि इसकी वजह वह छात्र हैं जो पढ़ाई के नाम पर वहां जाकर पार्टी टाइम जॉब करते रहे हैं। इसलिए ऑस्ट्रेलिया ने सालाना इमिग्रेशन को आधा कर दिया है।

भारत में एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक ने इस फैसले पर चिंता व्यक्त की है कि इस तरह के कदम द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

क्या है सख्ती? 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वीजा पॉलिसी को कनाडा और यूके की तरह और सख्त कर लिया है। प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने International English Language Testing System टेस्ट को शामिल किया है। सख्त मानदंडों और विशेष देशों के छात्रों को कथित तौर पर वीजा देने से इनकार करने के कारण 2023 के बाद से अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में गिरावट देखी गई है।

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2022 और दिसंबर 2023 के बीच भारतीय छात्रों को दिए जाने वाले वीजा में 48% की गिरावट आई है। ब्रिटिश अखबार ऑस्ट्रेलियाई गृह मामलों के ताज़ा आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि नेपाल और पाकिस्तान के छात्रों को दिए जाने वाले वीजा में  53% और 55% की गिरावट आई है।

क्यों भारतीय छात्रों के लिए यह चिंता की बात है

भारतीय छात्रों के लिए यह चिंता का विषय इसलिए भी है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया पढ़ने जाने वाले छात्रों में भारतीय छात्रों की तादाद दूसरे नंबर पर सबसे ज़्यादा है। जनवरी-सितंबर 2023 की अवधि में 1.22 लाख भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहे थे। द गार्जियन के अनुसार कठिन वीज़ा शर्तों के रहते ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों भी काफी सख्त हो गए हैं और कुछ संस्थानों ने तो भारतीय छात्रों को एडमिशन देने से भी इनकार कर दिया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो