होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

कनाडा के PM ट्रूडो ने लिया बड़ा फैसला, ईरान की घातक आर्मी को घोषित किया आतंकी संगठन

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) को आंतकी संगठन घोषित कर दिया है। कनाडा ने अपने नागरिकों से भी जल्द ईरान छोड़ने को कहा है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 20, 2024 09:12 IST
जस्टिन ट्रूडो। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ईरान की IRGC को आतंकी संगठन घोषित किया गया है। कनाडा सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि आईआरजीसी को आतंकी लिस्ट में शामिल करने से एक सशक्त संदेश गया है कि आईआरजीसी की सभी आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए कनाडा हरसंभव प्रयास करेगा। कनाडा के इस कदम के बाद अब नजरें ईरान पर टिकी हैं। हालांकि ईरान ने इस संबंध में अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।

क्यों किया गया ब्लैकलिस्ट?

कनाडा में ईरान की IRGC को ब्लैकलिस्ट करने की मांग पिछले काफी समय से हो रही है। विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी प्रधानमंत्री ट्रूडो से आईआरजीसी को ब्लैकलिस्ट करने की मांग कर ही थी। कनाडा का कहना है कि मानवाधिकार उनका प्रमुख मुद्दा है।

Advertisement

क्या है IRGC?

IRGC ईरान का सबसे खतरनाक संगठन है। इसकी स्थापना इस्लामिक क्रांति के बाद की गई थी। यह पारंपरिक सेनाओं की तरह नहीं है। ये ईरान की वैकल्पिक फोर्स है। इसमें 1.90 लाख सैनिक हैं। इसके सैनिक जल, थल और वायु सेना में काम करते हैं यह ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम भी चलाती है। तब यह बहुत छोटी सेना होती थी। इसमें ऐसे लोगों को शामिल किया गया जो देश में इस्लामिक क्रांति चाहते थे। ईरान पहले बहुत आधुनिक देश था। बाद में जब यहां इस्लामिक कानून लागू हुए को इसका काफी विरोध किया गया। इसके बाद ईरान के इस गुट ने इस कानून को वैध मान लिया।

यह सेना ना सिर्फ घरेलू संकट के दौरान देश की रक्षा करती है बल्कि विदेशी खतरों से भी देश को सुरक्षित रखती है। कनाडा के बाद अब ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन ईरान की इस स्पेशल फोर्स को जल्द ही आतंकी संगठन घोषित करने की तैयारी में हैं। इस सेना को ब्लैकलिस्ट करने से इस पर काफी असर पड़ना तय माना जा रहा है। अब जो भी इसकी मदद करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकेगी। इसके अलावा जिन देश में भी इसकी संपत्तियां घोषित हैं, उन्हें फ्रीज किया जा सकेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
CanadaIranJustin Trudeau
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement