scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कनाडा में 400 से ज्यादा उड़ानें कैंसिल, 49 हजार से ज्यादा यात्री फंसे; यह है वजह

वेस्टजेट ने कहा कि वह सोमवार को कनाडा दिवस तक चलने वाले लंबे वीकेंड के लिए रविवार तक विमानों को पार्क करना जारी रखेगा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: June 30, 2024 13:10 IST
कनाडा में 400 से ज्यादा उड़ानें कैंसिल  49 हजार से ज्यादा यात्री फंसे  यह है वजह
कनाडा में एयरलाइन कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से परेशान यात्री। (Photo: Reuters)
Advertisement

कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन, वेस्टजेट ने कहा कि रखरखाव कर्मचारी संघ (maintenance workers union) के अचानक हड़ताल पर जाने के ऐलान से 407 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। इससे देश में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के 49,000 से ज्यादा लोगों की यात्रा पर असर पड़ा। एयरक्राफ्ट मैकेनिक्स फ्रेटरनल एसोसिएशन ने कहा कि उसके सदस्यों ने शुक्रवार शाम को हड़ताल शुरू कर दी। एयरलाइन की "यूनियन के साथ बातचीत करने में रुचि नहीं दिखाने" पर ऐसा जरूरी हो गया था।

वेस्टजेट एयरलाइन के पास लगभग 200 विमान हैं

गुरुवार को सरकार ने जबरन मध्यस्थता के लिए मंत्रिस्तरीय आदेश जारी किया था। इसके बाद अचानक हड़ताल के ऐलान से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित होने लगीं। इसके बाद यूनियन के साथ दो हफ्ते तक एक नए सौदे पर जोरदार चर्चा हुई। वेस्टजेट ने कहा कि वह सोमवार को कनाडा दिवस पर खत्म होने वाले लंबे वीकेंड के लिए रविवार तक विमान पार्क करना जारी रखेगा। एयरलाइन के पास लगभग 200 विमान हैं और उनका कहना है कि वे रविवार शाम तक लगभग 30 का संचालन करेंगे।

Advertisement

संकट के लिए अमेरिकी संघ को बताया जिम्मेदार

एयरलाइन के सीईओ एलेक्सिस वॉन होन्सब्रोच ने इस स्थिति के लिए सीधे तौर पर "अमेरिका के एक विरोधी संघ" को दोषी ठहराया, जो कनाडा में पैठ बनाने की कोशिश कर रहा था। वॉन होन्सब्रोच ने कहा कि, जहां तक एयरलाइन का सवाल है, विवाद को लेकर सरकार के जबरन मध्यस्थता के निर्देश के बाद यूनियन के साथ सौदेबाजी समाप्त हो गई थी।

उन्होंने कहा, "इससे हड़ताल पूरी तरह से बेतुकी हो गई है, क्योंकि आप वास्तव में हड़ताल इसलिए करते हैं क्योंकि आपको सौदेबाजी की मेज पर दबाव बनाने की जरूरत होती है। यदि कोई सौदेबाजी की मेज नहीं है तो इसका कोई मतलब नहीं है, हड़ताल नहीं होनी चाहिए।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि यूनियन ने एक कांट्रैक्ट प्रपोजल को अस्वीकार कर दिया था, जो एयरलाइन के मैकेनिकों को "देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाला" बना देता। सदस्यता को लेकर यूनियन की वार्ता समिति ने कनाडा औद्योगिक संबंध बोर्ड के एक आदेश का संदर्भ दिया, जो साफ तौर पर किसी भी हड़ताल या तालाबंदी को नहीं रोकता है, क्योंकि न्यायाधिकरण मध्यस्थता करता है।

Advertisement

टोरंटो पियर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर शनिवार को धरना दे रहे वेस्टजेट विमान रखरखाव इंजीनियर सीन मैकवी ने कहा कि हड़ताल एयरलाइन को "सम्मानजनक बातचीत" पर लौटने के लिए मजबूर करने का एक प्रयास है। मैकवे ने कहा कि यूनियन को यात्रियों को हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो