scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इटली में प्रवासी भारतीय मजदूर की मौत से सुरक्षा पर उठे सवाल, कर्ज से लेकर शोषण तक का कर रहे हैं सामना

इटली में भारतीय मजदूरों की दयनीय स्थिति वहां की सरकार पर सवाल उठा रही है। वहां रह रहे भारतीय मजदूरों ने खुद अपना दर्द बयां किया है। पढ़ें सुनंदा मेहता की रिपोर्ट...
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 26, 2024 07:54 IST
इटली में प्रवासी भारतीय मजदूर की मौत से सुरक्षा पर उठे सवाल  कर्ज से लेकर शोषण तक का कर रहे हैं सामना
कुछ दिनों पहले ही हुई भी एक भारतीय मजदूर की मौत (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

इटली में 19 जून को खेत में काम करने के दौरान 31 साल के भारतीय मजदूर की मौत हो गई थी, जिनका नाम सतनाम सिंह था। सतनाम पंजाब के मोगा से इटली में अवैध तरीके से मजदूरी करने गए थे। वह खेत में एक भारी मशीन पर काम कर रहे थे और इस दौरान ही वह मशीन में फंस गए, उनकी मौत ने एक बार फिर भारतीय मजदूरों की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं। इसको लेकर इटली के लाजियो में मंगलवार को एक विरोध प्रदर्शन भी हुआ था, जिसमें भारतीय मजदूरों की दयनीय स्थिति को उजागर किया गया था।

Advertisement

पंजाब के मोगा से आए अवैध प्रवासी सतनाम सिंह की खेत पर एक भारी मशीन में फंसने से मौत हो गई थी। लाजियो में भारतीय समुदाय के प्रमुख गुरमुख ने क्षेत्र के अप्रवासी खेत मजदूरों से अपील की थी कि वे 25 जून को दोपहर 2 बजे के बाद काम बंद कर दें और विरोध मार्च के लिए लैटिना शहर के मुख्य बस स्टैंड पर इकट्टा हों।

Advertisement

कर्ज और शोषण का शिकार हो रहे भारतीय मजदूर

गुरमुख का कहना था कि उन्हें सतनाम की कहानी में अपनी कहानी नज़र आती है, क्योंकि करीब तीन दशक पहले गुरमुख इटली आए थे। एक अघोषित मजदूर के रूप में काम करने के बाद वह जल्द ही कर्ज और शोषण के दलदल में फंस गए। गुरमुख कहते हैं कि उस समय हालात और भी बदतर थे क्योंकि हमारे पास अपने परिवारों या एक-दूसरे से बात करने का कोई साधन नहीं था। हम अपने घरों में रहते थे। ये लोग पकड़े जाने के डर से घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं करते थे। उनका कहना था कि मैं दूसरों से ज़्यादा भाग्यशाली था क्योंकि मेरे पास एक बेहतर मालिक था जिसने मेरे कागजात ठीक करवाए और छह साल में मैं एक कानूनी अप्रवासी बन गया हूं। उन्होंने कहा कि पंद्रह साल पहले मैंने खेत छोड़ दिया और अपनी खुद की दुकान खोली थी।

अवैध तरीके से इटली आए थे सतनाम

सतनाम सिंह ने भी उम्मीद की होगी कि वह भी अपनी स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। वह तीन वर्ष पहले अवैध मार्ग से नेपोली पहुंचे थे, उन्हें एजेंटों ने दुनिया के सर्वाधिक विकसित देशों में से एक इटली में बेहतरीन लाइफ के सपने दिखाए थे, लेकिन यहां आने पर उनकी सारी उम्मीदें हवा हो गई। 17 जून को जब वह लाज़ियो के ग्रामीण इलाके एग्रो पोंटिनो में अपने मालिक के खेत पर काम कर रहे थे, तो एक मशीन की चपेट में आ गए, सतनाम का हाथ टूट गया और उसके पैर कुचल गए थे।

Advertisement

गुरमुख ने बताया कि मशीन की चपेट में आने के बाद सतनाम सिंह ने दर्द से कराहते हुए उसने अपने साथी मज़दूरों को आवाज़ लगाई, जिसके चलते मालिक घबरा गया, उसने सतनाम को एक डिब्बे में बंद करने का आदेश दिया। उसके कटे हुए हाथ को दूसरे डिब्बे में रखा और उसे अपने घर की ओर ले गया, फिर उसने कटे हुए हाथ के साथ उसे, डिब्बे के साथ गेट के सामने फेंक दिया और भाग गया। उसकी पत्नी मदद के लिए अपने पड़ोसियों के पास चिल्लाती हुई भागी, जब तक एयर एंबुलेंस आई और उसे अस्पताल ले जाया गया, तब तक उसका बहुत ज़्यादा खून बह चुका था। दो दिन बाद रोम में उसकी मौत हो गई थी।

Advertisement

पुलिस ने दर्ज किया केस

इस मामले में पुलिस ने इटैलियन मालिक के खिलाफ हत्या और खतरे में पड़े व्यक्ति की मदद न करने के संभावित आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है। फिलहाल सतनाम की पत्नी को विशेष निवास परमिट दिया गया है। रोम में रोमा ट्रे यूनिवर्सिटी में माइग्रेशन और शरण पर कानूनी क्लिनिक के शोधकर्ता और समग्र व्याख्याता कार्लो कैप्रीओग्लियो कहते हैं कि सतनाम इस साल इटली में मरने वाले 100वें प्रवासी श्रमिक हैं। प्रवासियों की स्थिति को लेकर अध्ययन कर रहे कैप्रीओग्लियो ने कहा कि हर साल, हजारों पुरुष भारत से इटली आते हैं।

इटली में प्रवासी मजदूरों पर शोध कर रही कैलाब्रिया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर एलेसेंड्रा कोराडो कहती हैं कि ज़्यादातर खेत में मजदूर 8 से 12 घंटे काम करते हैं और उन्हें प्रति घंटे 3 से 4 यूरो (करीब 350 रुपये) का भुगतान किया जाता है। जैतून और खरबूजे की ग्रीनहाउस खेती के केंद्र एग्रो पोंटिनो में लगभग 30,000 भारतीय रहते हैं, यहां उनकी मांग काफी ज्यादा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो