होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

गाजा पट्टी के राफा में इजरायल का एयर स्ट्राइक, 35 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत

इजरायल ने गाजा पट्टी के राफा शहर में रह रहे विस्थापित फिलिस्तीनियों पर हवाई हमला किया हैं। इस हवाई हमले में 35 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत होने की खबर है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 27, 2024 08:17 IST
इजरायल ने गाजा पट्टी के राफा शहर में रह रहे विस्थापित फिलिस्तीनियों पर हवाई हमला किया हैं।
Advertisement

इजरायल ने एक बार फिर फिलिस्तीनी नागरिकों पर हवाई हमला किया है। इस हवाई हमले में 35 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है और दर्जनों लोग घायल हैं। यह सभी नागरिक इजरायली हमले की वजह से विस्थापित होकर राफा में रह रहे थे।

रविवार को गाजा पट्टी के राफा शहर में इजरायली हवाई हमले में अभी तक 35 फिलिस्तीनी नागरिकों के मारे जाने की खबर है। वहीं इस हमले में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं। ये सभी फिलिस्तीनी नागरिक 15 दिन पहले हुए इजरायली जमीनी हमले के बाद शहर के ही एक किनारे से दूसरे किनारे पर विस्थापित होकर रह रहे थे।

Advertisement

गाजा पट्टी के राफा में 35 फिलिस्तीनियों की मौत को लेकर हमास ने इसे नरसंहार कहा है। इसके साथ ही हमास ने इजरायल को हथियार और आर्थिक सहायता मुहैया कराने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका को मुख्य रूप से जिम्मदार ठहराया है। इसको लेकर हमास के सीनियर अधिकारी अल-कस्साम ब्रिगेड ने बयान दिया कि यह फिलिस्तीन नागरिकों पर हवाई हमला जायोनी नरसंहार के जवाब में किए गए हैं।

हमास के कब्जे वाले क्षेत्र को कराना है रिहा

Advertisement

इस हमले के पहले इजराइल ने कहा था कि वह गाजा पट्टी के शहर राफा में रह रहे हमास के लड़ाकों का पूरी तरह से सफाया करना चाहता है। इसके साथ ही इस क्षेत्र बंधक बनाए गए लोगों को भी रिहा कराना चाहता है। जिसके बारे में हमास द्वारा दावा किया जा रहा है।

वहीं इस हमले को लेकर इजराइल के वॉर मिनिस्टर बेनी गेंट्ज ने का कि हम उस हर जगह का सफाया करेंगे जहां अभी हमास ने कब्जा कर रखा है और ये राफा में दागे गए रॉकेट इस बात को ही साबित करता है कि सफाई जारी है।

अब तक 36000 लोगों की हो चुकी है मौत

वहीं गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय इस हमले को लेकर कहा कि अब तक इजरायली हमले में करीब 36000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इजरायल और हमास के बीच हमला 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुआ था। उस दौरान ही करीब 1200 लोग मारे गए थे जबकि 250 से अधिक लोगों को बंधक बनाया गया था।

Advertisement
Tags :
International News
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement