scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

…तो ईरान का मिट जाता नामो निशान, बाइडेन के एक फोन के बाद नेतन्याहू ने बदला प्लान

ईरान ने 13 अप्रैल को इजरायल पर बड़ा हमला किया था। इसके जबाव में इजरायल ने बड़े हमले का प्लान बनाया था। हालांकि अमेरिका के दखल के बाद नेतन्याहू ने अपना प्लान बदल दिया।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: April 23, 2024 09:00 IST
…तो ईरान का मिट जाता नामो निशान  बाइडेन के एक फोन के बाद नेतन्याहू ने बदला प्लान
इजरायल ने जो बाइडेन के प्लान के बाद ईरान पर हमले का प्लान बदल दिया। (PTI)
Advertisement

Iran Israel War: इजरायल और ईरान के बीच हालात बिगड़ते जा रहे हैं। दोनों ही देश लगातार एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं। ईरान ने 13 अप्रैल को इजरायल पर मिलाइल और ड्रोन से हमले किए थे। इसके बाद इजरायल ने ईरान के खात्मे का पूरा प्लान तैयार कर लिया था। इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट तो तबाह करने के लिए मिसाइल अटैक किया। रिपोर्ट में इसकी पुष्टि भी हो गई। हालांकि अब सामने आया है कि इजरायल बड़े हमले की तैयारी में था। वह ईरान को पूरी तरह खत्म करना चाहता था। इसके लिए तैयारी भी करीब-करीब पूरी हो चुकी थी। ताजा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इजरायल ने ईरान पर हमले की तैयारी पूरी कर ली थी लेकिन बाइडेन का उनके पास फोन आया और उन्हें हमले ना करने के लिए मना लिया गया।

Advertisement

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में इजरायली अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया गया कि इजरायल ने ईरान के हमलों का जवाब देने के लिए तैयारी पूरी कर ली थी। इजरायल के निशाने पर ईरान के कई सैन्य ठिकाने थे। रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की थी। बातचीत में उन्हें ईरान पर हमला ना करने के लिए मना लिया गया। नेतन्याहू ने जब जो बाइडेन को अपने प्लान की जानकारी दी तो बाइडेन समझ गए थे कि ईरान इतने बड़े हमले से कई सालों पर नहीं उबर पाएगा। जो बाइडेन के समझाने के बाद इजरायल ने हमले का प्लान और जगह बदल दी।

Advertisement

क्या अमेरिका ने डाला इजरायल पर दबाव?

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने इजरायल को एक और महायुद्ध के संकट से रोकने के लिए मना लिया। इसके बाद इजरायल ने ईरान पर बड़े हमले का विचार खत्म कर दिया। एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि इजरायल की एक मिसाइल ने ईरान के एस -300 एयर डिफेंस सिस्टम पर हमला कर उसे क्षतिग्रस्त किया था। जिस जगह पर इजरायल ने हमला किया वहां ईरान का न्यूक्लियर प्लांट था बीबीसी की एक रिपोर्ट में भी सैटेलाइट तस्वीरों के साथ इजरायल के हमले की पुष्टि की गई है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो