scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जल्द खत्म हो सकता है इजरायल-हमास युद्ध! अमेरिका के प्रस्ताव का सुरक्षा परिषद ने किया समर्थन

रूस ने प्रस्ताव के पक्ष या विरोध में वोटिंग नहीं की। जबकि बचे 14 सुरक्षा परिषद सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: June 11, 2024 08:16 IST
जल्द खत्म हो सकता है इजरायल हमास युद्ध  अमेरिका के प्रस्ताव का सुरक्षा परिषद ने किया समर्थन
गाजा में तबाही की एक तस्वीर (Reuters)
Advertisement

इजरायल और हमास के बीच चल रहा युद्ध जल्द खत्म हो सकता है। हमास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के तीन चरण वाले सीजफायर प्रस्ताव का स्वागत किया है। जो बाइडेन ने प्रस्ताव रखते समय कहा कि यह इजरायली पहल है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव को रखा गया और उसके बाद इसका समर्थन किया गया। सुरक्षा परिषद ने इसका समर्थन किया।

जानें क्या है प्रस्ताव में

इस प्रस्ताव में युद्ध को खत्म करने और समझौते को स्वीकार करने का आग्रह किया गया है। हमास ने कहा कि वह योजना के ऐसे सिद्धांतों को लागू करने में सहयोग करने के लिए तैयार है, जो उनकी मांगों के मुताबिक है।

Advertisement

हालांकि रूस ने इसके पक्ष या विरोध में वोटिंग नहीं की। जबकि बचे 14 सुरक्षा परिषद सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने वोटिंग के बाद परिषद को बताया कि आज हमने शांति के लिए मतदान किया। प्रस्ताव में दोनों पक्षों से बिना किसी देरी और बिना किसी शर्त के अपनी शर्तों को पूरी तरह से लागू करने का आग्रह करता है।

परिषद के एकमात्र अरब सदस्य अल्जीरिया ने प्रस्ताव का समर्थन किया क्योंकि उसका मानना ​​है कि यह तत्काल और स्थायी युद्धविराम की दिशा में एक कदम आगे बढ़ सकता है। अल्जीरिया के संयुक्त राष्ट्र राजदूत अमर बेंडजामा ने परिषद को बताया, "यह फिलिस्तीनियों को आशा की एक किरण प्रदान करता है। अब हत्या रोकने का समय आ गया है।"

Advertisement

प्रस्ताव में बताया गया है कि यदि वार्ता के पहले चरण के लिए छह सप्ताह से अधिक समय लगता है, तो जब तक बातचीत जारी रहेगी तब तक युद्धविराम जारी रहेगा।

Advertisement

इजरायल ने क्या कहा?

इजराइल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत गिलाद एर्दान वोटिंग के लिए मौजूद थे, लेकिन उन्होंने परिषद को संबोधित नहीं किया। इसके बजाय वरिष्ठ इजरायली संयुक्त राष्ट्र राजनयिक रुत शापिर बेन नेफ्ताली ने बताया कि गाजा में इजरायल के लक्ष्य हमेशा स्पष्ट थे। उन्होंने कहा, "इज़राइल इन लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध है, जिनमे सभी बंधकों को मुक्त करना, हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करना और यह सुनिश्चित करना कि गाजा भविष्य में इज़राइल के लिए खतरा पैदा न करे। यह हमास ही है जो इस युद्ध को ख़त्म होने से रोक रहा है।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो