scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हमास पर बड़े हमले की तैयारी में इजरायल, फिलिस्तीनियों से जल्द राफा खाली करने की अपील

इजरायली सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा कि फिलिस्तीन शरणार्थी मुवासी से दूर चले जाएं।
Written by: न्यूज डेस्क
May 06, 2024 13:51 IST
हमास पर बड़े हमले की तैयारी में इजरायल  फिलिस्तीनियों से जल्द राफा खाली करने की अपील
इजरायल-हमास संघर्ष। (इमेज- एपी)
Advertisement

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष जारी है। इसी बीच, इजरायल फिलिस्तीनी जमीन पर बड़ा हमला करने की तैयारी में है। इजरायली सेना ने सोमवार को 1,00,000 फिलिस्तीनियों को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि वह पूर्वी राफा को खाली करना शुरू कर दें और जल्द से जल्द दूसरी जगह पर चलें जाएं।

इजरायली सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा कि फिलिस्तीन शरणार्थी मुवासी से दूर चले जाएं। लोगों को हटाने के लिए सेना टेक्स्ट मेसैज, फोन कॉल और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है। साथ ही, लोगों के लिए अब क्षेत्रीय अस्पताल, तंबू और खाना, पानी, दवा जैसी बुनियादी चीजें भी उपलब्ध करवा रही है। रविवार को रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया कि हमास किसी सौदे को लेकर गंभीर नहीं है। इसके बाद उन्होंने भविष्य में एक ऑपरेशन की चेतावनी दी।

Advertisement

इजरायल के हमले में 16 लोगों की मौत

हाल की ही के दिनों में राफा में इजरायल और हमास के युद्ध में तेजी आई है। आईडीएफ ने हमास के रॉकेट हमले के बाद सोमवार को राफा में हवाई हमले किए। इसमें 16 लोगों की जान चली गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,हवाई हमले में एक परिवार के 9 लोगों की मौत हो गई और दूसरे परिवार के सात लोगों की जान चली गई। हमास ने इजरायल के केरेम शालोम के पास हमला किया था। इसी के जवाब में इजरायल ने ये बडा एक्शन लिया था। हमास के हमले के बाद आईडीएफ के तीन सैनिकों की जान चली गई थी। वहीं, 11 सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए।

अमेरिका ने भी इजरायल से आक्रमण नहीं करने को कहा

इजरायल के सबसे करीबी सहयोगी अमेरिका ने बार-बार इजरायल से आक्रमण न करने का आग्रह किया है और कहा है कि उसके पास नागरिकों की सुरक्षा के लिए कोई ठोस प्लानिंग नहीं है। लेकिन भले ही अमेरिका, मिस्र और कतर ने युद्धविराम समझौते पर जोर दिया है, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पिछले हफ्ते दोहराया था कि हमास आतंकी समूह को खत्म करने के लिए वह तेजी से आगे बढ़ेंगे। बता दें कि इजरायल-हमास युद्ध में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, कई लोग विस्थापितों की तरह जीवन जीने को मजबूर हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो