scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री की हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत, PM मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने लिखा कि इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: May 20, 2024 12:41 IST
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री की हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत  pm मोदी ने जताया दुख
इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत (AP PHOTO)
Advertisement

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है। इस घटना के 16 घंटे बीतने के बाद हेलीकॉप्टर का मलबा मिला। एक ईरानी अधिकारी ने बताया कि हादसे में राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री की भी मौत हो गई है। तुर्की के ड्रोन ने एक हीट सोर्स का पता लगाया, जिसके बाद रेस्क्यू टीम वहां पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ईरानी राष्ट्रपति की मौत पर दुख जताया है।

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने दुख जताते हुए X पर लिखा, "इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।"

Advertisement

मिल गया मलबा

तुर्किश ड्रोन ने ईरान के अधिकारियों के साथ उस जगह के संबंध में जानकारी साझा की। उसके बाद उस जगह की भौगोलिक स्थिति का सटीक पता लगाया गया।

तुर्की ने छह वाहन और 32 पर्वतारोही और बचाव कर्मियों को ईरान भेजा था,जिन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद की। तस्नीम न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को उत्तर पश्चिमी ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर में नौ लोग सवार थे, जिनमें तीन अधिकारी, एक इमाम और हेलीकॉप्टर के क्रू मेंबर और सुरक्षा दल के सदस्य शामिल थे।

बांध का उद्धाटन करके लौट रहे थे रईसी

यह घटना उस समय हुई जब रईसी अजरबैजान की सीमा पर बने बांध का उद्धाटन करके लौट रहे थे। रईसी का हेलिकॉप्टर ईरान के वरजेघन शहर में क्रैश हुआ, जो अजरबैजान की सीमा के बेहद करीब है।

Advertisement

इब्राहिम रईसी पहले ईरानी न्यायपालिका में थे। वह 2017 में मौलवी हसन रूहानी से राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार गए थे। वर्ष 2021 में इब्राहिम रईसी ने फिर से चुनाव लड़ा, जिसमें उनके सभी संभावित प्रमुख विरोधियों को ईरान की जांच प्रणाली के तहत चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था। इब्राहिम रईसी को 2.89 करोड़ मतों में से लगभग 62 प्रतिशत वोट मिले थे। चुनाव में ईरान के इतिहास में प्रतिशत के हिसाब से सबसे कम मतदान हुआ था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो