scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा फैसला, फिलिस्तीनियों की मदद के लिए खोली जाएगी ये जरूरी क्रॉसिंग

Israel-Hamas War: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा था कि इजरायल ने केरेम शालोम को बंद कर दिया।
Written by: न्यूज डेस्क
May 08, 2024 14:00 IST
युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा फैसला  फिलिस्तीनियों की मदद के लिए खोली जाएगी ये जरूरी क्रॉसिंग
गाजा पट्टी में मदद ले जाता एक ट्रक। (इमेज- रॉयटर्स)
Advertisement

Israel-Hamas War: आतंकी संगठन हमास को जड़ से उखाड़ने पर इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतनयाहू डटे हुए हैं। इजरायल गाजा पट्टी में आक्रामक तरीके से कार्रवाई को अंजाम दे रहा है। इसी बीच, इजरायली सेना ने गाजावासियों को राहत दी है। गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने के लिए अहम केरेम शालोम क्रॉसिंग को दोबारा से खोल दिया गया है।

रविवार को केरेम शालोम क्रॉसिंग के पास एक मैदान पर हमास की तरफ से रॉकेट दागे गए थे और इस हमले में चार सैनिकों की जान चली गई थी। इसके बाद केरेम शालोम क्रॉसिंग को दो दिन के लिए बंद कर दिया था। इजरायली अधिकारी ने कहा कि आज सुबह से ट्रकों की एंट्री के लिए फिर से क्रॉसिंग को खोल दिया गया है। इजरायली सेना गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने के साथ ही ट्रकों की जांच भी कर रही है।

Advertisement

केरेम शालोम क्रॉसिंग को दोबारा खोला गया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि इजरायल ने अमेरिका को आश्वासन दिया है कि वह क्रॉसिंग को खोल देगा। बढ़ते हवाई हमलों के बीच इजरायल के पीएम ऑफिस ने सोमवार को सैन्य अभियान जारी रखने के लिए कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा था कि इजरायल ने केरेम शालोम को बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि यहां पर अकाल जैसी स्थितियां पैदा हो सकती थी। अगर इजरायल के द्वारा इसे सही समय पर नहीं खोला जाता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह इजरायल की कार्रवाई की वजह से बंद नहीं हुआ है बल्कि यह हमास की बमबारी की वजह से बंद हुआ।

इजरायल और अमेरिका के संबंधो पर पड़ रहा असर

हमास पर इजरायल की तरफ से की जा रही जवाबी कार्रवाई को लेकर अब अमेरिका और इजरायल के संबंध खराब होते हुए नजर आ रहे हैं। अमेरिका ने अब इजरायल को भेजी जाने वाली हथियारों की खेप को रोक दिया है। राफा पर आईडीएफ सोमवार से ही हमले कर रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले ही इजरायल के पीएम नेतनयाहू से कहा था कि वो राफा पर जमीनी हमला न करें, लेकिन नेतनयाहू ने साफ कर दिया था कि हमास को पूरी तरह खत्म करने के लिए उनका देश सबकुछ करेगा। अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने इजरायल को 1800 से 2000 एलबी बम समेत कई हथियार भेजने का फैसला किया था। हालांकि, अब उसे रोक दिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो