scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हमास से युद्ध के बीच नेतन्याहू सरकार बड़ा एक्शन, इजरायल ने देश में बंद किया अल जजीरा का दफ्तर और कामकाज

Israel Hamas War: नेतन्याहू सरकार ने अल जजीरा को हमास का मुखपत्र बताते हुए उसके दफ्तरों को बंद करने का ऐलान कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 05, 2024 21:18 IST
हमास से युद्ध के बीच नेतन्याहू सरकार बड़ा एक्शन  इजरायल ने देश में बंद किया अल जजीरा का दफ्तर और कामकाज
Israel Hamas War: अल-जजीरा के खिलाफ इजरायल का बड़ा एक्शन (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin netanyahu) की कैबिनेट ने एक बड़ा कदम उठाया है। नेतन्याहू सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया एजेंसी अल जज़ीरा के संचालन पर रोक लगा दी है। इजरायल ने अलजजीरा को सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया है।

इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बेंजमिन नेतन्याहू ने कैबिनेट के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि इज़रायल में उकसाने वाला चैनल अल जज़ीरा को बंद कर दिया जाएगा। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इज़रायल के संचार मंत्री ने "तुरंत कार्रवाई" करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

Advertisement

एक तरफ जहां इजरायली सरकार ने अल जजीरा के खिलाफ एक्शन लिया है तो दूसरी ओर खबरें हैं कि अल जजीरा इस फैसले को रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकता है।

पिछले महीने पारित हुआ था नया कानून

गौरतलब है कि पिछले महीने ही इज़रायल की संसद ने एक कानून को मंजूरी दी थी, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा माने जाने वाले विदेशी प्रसारकों को इज़रायल में अस्थायी रूप से बंद करने की अनुमति देता है। यह कानून नेतन्याहू और उनके मंत्रिमंडल को इज़राइल में नेटवर्क के कार्यालयों को 45 दिनों के लिए बंद करने की स्वीकृति देता है। खास बात यह है कि इसकी समय सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है

Advertisement

कुछ दिनों पहले इजरायल द्वारा लगाए गए आरोपों को अल जजीरा ने खारिज किया था, लेकिन फिलहाल इस नए फैसले पर न्यूज एजेंसी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बता दें कि इजरायल ने अल जजीरा की आलोचना करते हुए यह तक कहा था कि वह हमास आतंकी संगठन 'हमास का मुखपत्र' बन गया है।

Advertisement

नेतन्याहू ने लगाया आरोप

पीएम नेतन्याहू ने अपने एक बयान में कहा कि अल जजीरा के पत्रकारों ने इजरायल की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाया और सैनिकों के खिलाफ उकसाया। अब हमारे देश से हमास के मुखपत्र के हटने का समय आ गया है।

तत्काल प्रभाव से लागू होगी रोक

इजरायल सरकार के फैसले को लेकर न्यूज एजेंसी एपी ने जानकारी दी है कि नेतन्याहू के ऑफिस ने एक बयान में कहा कि यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। फैसले के तहत इजरायल में चैनल के ऑफिस को बंद करना, उसके प्रसारण उपकरण जब्त करना, चैनल की रिपोर्ट का प्रसारण रोकना और उसकी वेबसाइट को ब्लॉक करना शामिल हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो