होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

हमास ने राफा में बख्तरबंद गाड़ी को उड़ाया, कैप्टन वासेम महमूद सहित इजरायल के 8 सैनिकों की मौत

Israel-Hamas War: आईडीएफ ने बताया कि सभी सैनिक एक बख्तरबंद लड़ाकू इंजीनियरिंग वाहन (CEV) के अंदर मारे गए।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 16, 2024 08:57 IST
इजरायली सैनिकों की मौत। (इमेज-रॉयटर्स)
Advertisement

Israel-Hamas War: हमास को खत्म करने के लिए इजरायल लगातार राफा को निशाना बना रहा है। हालांकि, इस जंग में इजरायल को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आईडीएफ ने बताया कि दक्षिणी गाजा के राफा इलाके में शनिवार को हुए विस्फोट में 8 इजरायली सैनिक मारे गए। गाजा में जनवरी में एक ब्लास्ट के बाद यह पहला हादसा है जिसमें इतनी बड़ी संख्या में सैनिक मारे गए हैं।

मरने वाले सैनिक में 23 साल का कैप्टन वासेम महमूद भी शामिल हैं। वह कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर में डिप्टी कंपनी कमांडर था। बाकी बचे हुए सात सैनिकों की पुष्टि नहीं हो पाई है। आईडीएफ ने बताया कि सभी सैनिक एक बख्तरबंद लड़ाकू इंजीनियरिंग वाहन (CEV) के अंदर मारे गए। वे रात भर के अभियान चलाने के बाद सैनिकों के आराम करने के लिए कब्जा की गई बिल्डिंग की तरफ जा रहे थे। जैसे ही काफिला आगे की तरफ निकला, उसमें एक जोरदार धमाका हुआ।

Advertisement

सिर्फ एक सैनिक की पहचान

IDF ने बताया कि हादसा स्थानीय समय के अनुसार सुबह करीब 5:15 बजे हुआ। राफा के तल अल-सुल्तान इलाके के उत्तर पश्चिमी हिस्से में हमास के आतंकी ठिकानों को तबाह करने निकली इजराइली सेना की एक टुकड़ी करीब 50 आतंकियों को मारकर लौट रही थी। इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हैगरी ने बताया कि अब तक हमें जो जानकारी मिली है उसके अनुसार शायद यह ब्लास्ट इलाके में प्लांट किए गए विस्फोटकों में हुआ या सेना के काफिले की तरफ एंटी-टैंक मिसाइल फायर की गई थी। धमाका इतना जोरदार था कि मरने वाले सैनिकों में से सिर्फ एक की ही शिनाख्त हो सकी है।

रोजाना हो रहे विरोध-प्रदर्शन

रफाह में कई जगहों पर इजरायली सैनिकों और हमास लड़ाकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई हो रही है। वहां पर अभी भी कई लाख फिलिस्तीनी लोग बेघर हैं। उन्हीं के बीच हमास और इजरायली सैनिक लड़ रहे हैं। हमास ने शनिवार के दिन भी इजरायल की तरफ पांच रॉकेट दागे थे लेकिन वह अपने टारगेट तक पहुंचने में कामयाब नहीं हुए। इससे कोई खास नुकसान नहीं हुआ है।

इस बीच इस्लामिक जिहाद ने कहा कि इजरायली बंधकों की रिहाई तब ही संभव हो पाएगी जब इजरायल की सेना युद्धको खत्म करके गाजा से वापस लौटेगी। बता दें कि इजरायल से बंधक बनाए गए 120 लोग अभी भी गाजा में ही हैं। इनकी रिहाई को लेकर रोजाना विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

Advertisement
Tags :
HamasIsrael attackisrael Gaza
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement