scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन है ये भारतीय छात्रा, जिसने इजरायल के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन तो अमेरिका में की गई गिरफ्तार

World News: फिलीस्तीन का समर्थन करने वाली एक भारतीय छात्रा को यूनिवर्सिटी ने बैन कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | April 26, 2024 13:52 IST
कौन है ये भारतीय छात्रा  जिसने इजरायल के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन तो अमेरिका में की गई गिरफ्तार
भारतीय छात्रा पर US में एक्शन (सोर्स- रॉयटर्स)
Advertisement

Indian Student Arrested in America: अमेरिका में एक भारतीय छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। इतना ही नहीं, वह जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ रही थी, उसने भी छात्रा को बैन कर दिया है। छात्रा पर आरोप हैं कि उसने कॉलेज परिसर के अंदर अमेरिका के मित्र राष्ट्र इजरायल के खिलाफ और फिलीस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया था। छात्रा का नाम अचिंत्य शिवलिंगन है।

जानकारी के मुताबिक अचिंत्य शिवलिंगन मूल रूप से भारत के तमिलनाडु की रहने वाली है और वह अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में पढ़ती थी। उसके साथ ही एक अन्य सैय्यद नाम के युवक को गिरफ्तार किया गया है। ये सभी इजरायल द्वारा फिलीस्तीन पर किए गए हमलों का विरोध कर रहे थे। दोनों की ही गिरफ्तारी की जानकारी प्रिंसटन एल्युमनाई वीकली की एक रिपोर्ट से मिली है।

Advertisement

इस मामले में यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता जेनिफर मोरिल ने बताया है कि दोनों ही छात्रों के कैंपस में आने पर रोक लगा दी गई है। इन लोगों पर यूनिवर्सिटी में बिना अनुमति के टेंट लगाने और आंदोलन करने का भी आरोप है। अचिंत्य शिवलिंगन मास्टर्स इन पब्लिक अफेयर्स की डिग्री ले रही है। वहीं सैय्यद प्रिंसटन में पीएचडी का छात्र है।

छात्रों को कई बार दी गई थी चेतावनी

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक छात्रों को कई बार चेतावनी दी जा चुकी थी कि वे एरिया को खाली कर दें और किसी भी तरह का राजनीतिक आंदोलन न करेंगे, जिसके चलते उनके खिलाफ एक्शन हुआ है। बता दें कि एक तरफ अचिंत्य और हसन की गिरफ्तारी हुई है, तो दूसरी ओर वहां मौजूद अन्य छात्रों ने आंदोलन बंद कर दिया है।

Advertisement

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इन लोगों के कैंपस में आने पर रोक लगा दी गई है। भले ही छात्र कैंपस में नहीं आ सकेंगे लेकिन वे हॉस्टल में बने रहेंगे। रिपोर्ट्स बताती है कि इस प्रदर्शन में छात्र फैकल्टी मेंबर्स और अन्य कई बाहरी लोग भी शामिल थे, लेकिन अब यह प्रदर्शन खत्म हो गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में इजरायल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे। इसको लेकर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका की ही आलोचना कर दी थी और यह तक कह दिया था कि आपके यहां हमारी बर्बादी के नारे लग रहे हैं, जो कि आलोचनात्मक है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो