scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UN सुरक्षा परिषद में आज राफा पर आपातकालीन बैठक, जानें बेंजामिन नेतन्याहू को किस बात का अफसोस

Hamas Israel War: इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ दी है। कई लोगों की मौत के बाद अब इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अफसोस जताया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: May 28, 2024 11:16 IST
un सुरक्षा परिषद में आज राफा पर आपातकालीन बैठक  जानें बेंजामिन नेतन्याहू को किस बात का अफसोस
Israel Hamas War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

Israel-Gaza Crisis: हमास के खिलाफ जारी जंग का अब असर देखने को मिल रहा है। इजरायल गाजा पट्टी पर लगातार हवाई हमले कर रहा है। बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कमस खाई है। पिछले दिनों हुए हमलों में कई आम नागरिकों की भी मौत हुई है। इसके बाद कई देशों ने इजरायल पर सवाल उठाए हैं। उसके अपने साथी भी गाजा और राफा में इजरायली कत्लेआम के खिलाफ खुलकर बोलने लगे हैं। मामला इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस तक पहुंच चुका है। दक्षिणी गाजा शहर राफा में विस्थापितों के शिविर पर इजरायली हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाई है।

Advertisement

राफा पर किया था हमला

बता दें कि 27 मई को गाजा के साउथ सिटी राफा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के लिए बने टेंट पर इजरायली सैनिकों ने हमला कर दिया था। इस हमले में 45 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए और 250 से अधिक घायल हो गए। आम नागरिकों की इजरायल की गोली से हुई के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गलती का एहसास हुआ है। उन्होंने राफा में हुए इस इजरायली हमले को ‘दुखद गलती’ बताया है। दूसरी तरफ हमास ने भी मध्यस्थों से बातचीत ना करने की कसम खाई है। हमास ने कथित तौर पर मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह रविवार रात गाजा के सबसे दक्षिणी शहर रफाह पर इजरायल के हमले के बाद गाजा पट्टी में युद्धविराम या कैदियों को वापस सौंपने के समझौते के लिए किसी भी बातचीत में भाग नहीं लेगा।

Advertisement

फ्रांस में गाजा के समर्थन में प्रदर्शन

गाजा के राफा शहर में इजरायल की गोलीबारी को लेकर पेरिस में इजरायली दूतावास के पास प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन में 10 हजार से अधिक लोग शामिल हुए। प्रदर्शनकारियों ने "हम सभी गाजा के बच्चे हैं", "गाजा मुक्त करो" और फिलिस्तीन के समर्थन में अन्य नारे लगाए। वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा, ये ऑपरेशन बंद होने चाहिए। राफा में फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए कोई भी जगह सेफ नहीं है। मैं अंतरराष्ट्रीय कानून के लिए पूर्ण सम्मान और तत्काल युद्धविराम का आह्वान करता हूं।

इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचा मामला

बता दें कि इजरायल के हमले का मामला इंटरनेशनल कोर्ट तक पहुंच चुका है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इजराइल को राफा में अपनी सैन्य कार्रवाई तुरंत रोकने का आदेश दिया है। हालांकि, इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस यानी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के इस आदेश से गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध को रोकने के लिए इजराइल पर वैश्विक दबाव और बढ़ गया है। गाजा में अपने सैन्य अभियान को लेकर इजराइल पहले ही अलग-थलग पड़ते जा रहा है।

हमास के चीफ ऑफ स्टाफ की हमले में मौत

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक इजराइल के रक्षा बलों (IDF) ने सोमवार को कहा कि एक इजराइली विमान ने पिछले हफ्ते दक्षिणी गाजा शहर रफाह में वेस्ट बैंक में हमास चीफ ऑफ स्टाफ यासीन राबिया की हत्या कर दी। यह हमला सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर उत्तर-पश्चिम राफ में सुल्तान के ताल क्षेत्र में हमला किया गया था। हमले में जिस राबिया को ढेर किया गया है वह 2001 और 2002 के हमले भी शामिल थे। इस हमले में कई इजरायली सैनिकों की मौत हुई थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो